ममता बनर्जी की भाभी के पास है करोड़ों की संपत्ति

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अक्सर ये दावा करती है कि उनके पास कुछ भी नहीं है लेकिन शायद उनके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ऐसा नहीं है।

उनकी भाभी, कजरी बनर्जी द्वारा हाल ही में एक घोषणा से पता चलता है कि उनके और उनके पति समीर बनर्जी के पास लगभग पांच करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है।

वार्ड नंबर 73 से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार कजरी बनर्जी ने अपने हलफनामे में घोषणा करते हुए कहा कि उनके पास 2.45 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 1.5 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

वहीं मुख्यमंत्री के भाई समीर बनर्जी के पास करीब 29 लाख रुपये की चल संपत्ति और 70 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, जो कुल मिलाकर करीब 5 करोड़ रुपये है।

संपत्ति का विवरण देते हुए कजरी बनर्जी ने अपने हलफनामे में उल्लेख किया है कि वह बीरभूम, कोलकाता और यहां तक कि ओडिशा के पुरी और तालचेर में भूखंडों सहित नौ भूखंडों की मालिक हैं।

कजरी ही नहीं उनके पति भी कालीघाट में एक आवासीय भवन सहित पांच संपत्तियों के मालिक हैं। उसके पास करीब 20 लाख रुपये के करीब 400 ग्राम सोने के गहने भी हैं।

53 वर्षीय कजरी और उनके पति, जिन्होंने खुद को सामाजिक कार्यकर्ता घोषित किया है, दोनों की वार्षिक आय क्रमश: 25.7 लाख रुपये और 17.8 लाख रुपये है।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले 5 वर्षों में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की कुल संपत्ति में गिरावट आई है।

भारत के चुनाव आयोग के समक्ष दायर अपने स्वयं के शपथ पत्र में, ममता ने घोषणा करते हुए कहा था कि उनकी कुल संपत्ति 16.72 लाख रुपये है जो उनकी 2016 की संपत्ति की तुलना में 48 प्रतिशत कम है।

2016 में विधानसभा चुनाव से पहले 66 वर्षीय नेता की कुल चल संपत्ति 30.45 लाख रुपये थी।

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो के पास कोई वाहन या संपत्ति नहीं है। वर्ष 2019-20 में उनकी आय 10,34,370 रुपये थी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button