झारखंड

Lok Sabha Election 2024 : झारखंड में 60 हजार 4D कैमरों की जाएगी मतदान की निगरानी

झारखंड में मतदान की निगरानी तीसरी आंख से भी होगी। चुनाव आयोग (Election Commission) पहली बार राज्य के सभी 29521 मतदान केंद्रों पर अंदर और बाहर Camera का इस्तेमाल करने जा रहा है।

Voting in Jharkhand: झारखंड में मतदान की निगरानी तीसरी आंख से भी होगी। चुनाव आयोग (Election Commission) पहली बार राज्य के सभी 29521 मतदान केंद्रों पर अंदर और बाहर Camera का इस्तेमाल करने जा रहा है।

झारखंड में कुल 60 हजार कैमरे से मतदान प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के अनुसार वेबकास्टिंग होती रही है, मगर इस बार वृहत रूप से तैयारी की गई है।  जिसके लिए जिला स्तर पर, राज्य स्तर पर और चुनाव आयोग दिल्ली स्थित दफ्तर में Monitoring Cell बनाई गई है।

60 हजार 4D कैमरे से होगी झारखंड में निगरानी

झारखंड में चार चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान 4D कैमरा का इस्तेमाल होगा।  4D कैमरा अत्यधिक सुविधा से लैस है, जिससे मतदान केंद्र के अंदर और बाहर की स्पष्ट तस्वीर आयोग दफ्तर में बैठे अधिकारियों के पास पहुंचती रहेगी।

शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए 4D कैमरा के इस्तेमाल को काफी अहम माना जा रहा है।  बात यदि पहले चरण की करें तो झारखंड में लोकसभा के चौथे चरण के तहत सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में 13 मई को मतदान होने हैं।

इस दौरान राज्यभर के 29521 में से 7,595 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी।  आयोग के द्वारा पहले चरण के मतदान में करीब 15 हजार कैमरे का इस्तेमाल किया जायेगा।

इस चरण में कुल मतदान केंद्र की करीब 25। 72% बूथ पर Voting सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक होगी।  इ चरण में चारों संसदीय क्षेत्र के 64,37,460 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker