झारखंड

लोकसभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों को मिली ट्रेनिंग,साथ ही दंडाधिकारियों के लिए…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) 2024 को लेकर गठित प्रशिक्षण कोषांग द्वारा शुक्रवार को जिले के मास्टर ट्रेनरों, जोनल एवं सेक्टर दंडाधिकरियों के लिए अलग-अलग जिला स्तरीय प्रशिक्षण (District Level Training) का आयोजन किया गया।

Lok Sabha Election Training: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) 2024 को लेकर गठित प्रशिक्षण कोषांग द्वारा शुक्रवार को जिले के मास्टर ट्रेनरों, जोनल एवं सेक्टर दंडाधिकरियों के लिए अलग-अलग जिला स्तरीय प्रशिक्षण (District Level Training) का आयोजन किया गया।

इस दौरान उन्हें मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद की सभी प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। साथ ही उन्हें कार्य और दायित्वों की जानकारी दी गई।

मौके पर जिला निर्वाचन (District Election) पदाधिकारी सह उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने कहा कि प्रशिक्षण को चुनाव की रीढ़ माना जाता है। आप सभी अपने कार्य में पारंगत होकर अन्य मतदान कर्मियों को कार्य निष्पादन में निपुण बनाएं।

उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन (Lok Sabha Election) 2024 के कार्यों को सफलता के साथ निष्पादित करने के लिए सभी पोलिंग पार्टी को प्रशिक्षित करने का दायित्व मास्टर ट्रेनरों का है।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को सीयू, बीयू एवं वीवीपैट के संयोजन एवं कार्यप्रणाली की व्यावहारिक जानकारी दी गई। साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन के दौरान उपयोग किये जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के संधारण, पैकेटिंग आदि के संबंध में विस्तार से बताया गया।

इस दौरान मास्टर ट्रेनरों को चुनाव की तमाम कार्य पद्धति से अवगत कराया गया। इसके अलावा समाहरणालय के सभागार में जोनल एवं सेक्टर दंडाधिकरियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में कार्य और दायित्वों से अवगत कराते हुए उन्हें निर्वाचन संबंधित संपूर्ण कार्य पद्धति से अवगत कराया गया।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्याम नारायण राम, प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियाजना निदेशक ITDA आलोक शिकारी कच्छप, प्रभारी वरीय पदाधिकारी सह जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो परवेज ने Master Trainers को सफल, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की बारीकियों को विस्तार से बताया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker