बिहार

बिहार में मिट्टी खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

गोपालगंज: बिहार (Bihar) के गोपालगंज में रेलवे लाइन (Track) के किनारे मिट्टी खुदाई के दौरान 4 फुट लंबी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की मूर्ति मिली है।

संभावना जताई जा रही है कि मूर्ति अष्टधातु से निर्मित और काफी पुरानी है। पुलिस मूर्ति को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग (Archaeological Department) को जांच के लिए भेज रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि बरौली थाना क्षेत्र के मोहनपुर गांव के समीप रेलवे लाइन (Railway Line) के किनारे JCB से मिट्टी की खुदाई की जा रही थी।

 

रविवार की शाम मिट्टी खुदाई के दौरान जमीन के 15 फीट अंदर भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति (Ancient Statue) मिली है।

मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही लोगों की काफी संख्या में भीड़ जुट गई और लोग भगवान के जयकारे लगाने लगे।

बिहार में मिट्टी खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

प्रतिमा में दायां हाथ टूटा हुआ है

सूचना मिलने के बाद पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंची और मूर्ति को अपने कब्जे में लेकर थाने ले गई।

ग्रामीणों के मुताबिक, करीब 4 फीट की यह मूर्ति काले रंग की खंडित प्रतिमा है। देखने से प्रतीत हो रहा है कि प्रतिमा भगवान विष्णु की है। प्रतिमा में दायां हाथ टूटा हुआ है।

बिहार में मिट्टी खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

जांच के बाद ही कुछ सही जानकारी मिल पाएगी

बरौली (Barauli) के थाना प्रभारी अश्विनी कुमार तिवारी (Ashwini Kumar Tiwari) ने बताया कि देखने में यह मूर्ति काफी कीमती और अष्टधातु से निर्मित लग रही है लेकिन फिलहाल बहुत कुछ कहा नहीं जा सकता।

बिहार में मिट्टी खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

स्थानीय लोगों को सबसे पहले इस मूर्ति पर नजर पड़ी, उसके बाद इसकी सूचना पुलिस को मिली। मूर्ति काफी प्राचीन लग रही है। फिलहाल पुलिस मूर्ति को उठाकर थाना ले गई और जांच कराने की बात कह रही है।

थाना प्रभारी (Station Incharge) ने कहा कि मूर्ति जांच के लिए पुरातत्व विभाग को भेजी जा रही है। जांच के बाद ही कुछ सही जानकारी मिल पाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker