भारत

ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन, टिकट की कीमत जान रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली: भारत में ट्रेनों (Trains) का जाल इतना ज्यादा फैला हुआ है कि इसका आनंद लगभग हर इंसान ने उठाया होगा। लेेकिन कभी कभार भारतीय रेल (Indian Rail) में यात्रा करना काफी नकारात्मक (Negative) पहलू पेश करता है।

इसलिए लोग प्लेन में यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए कि इसमें समय कम लगता है और सुविधाएं काफी ज्यादा मिलती हैं।

इसलिए भारतीय ट्रेनों (Indian Trains) में सामान्य व्यक्ति ही यात्रा करता है। लेकिन आज हम आपको भारत की एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्लेन की सुविधाओं को भी पीछे छोड़ देगी।

ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन, टिकट की कीमत जान रह जाएंगे दंग

जी हां, इस ट्रेन का नाम है Maharaja Express। जब यह चलती है तो अपने नाम को भी चरितार्थ करती है। राजाओं सी लगने वाली यह ट्रेन काफी आकर्षक और सुविधाओं से लैस है।

लेकिन इसमें आम इंसान सफर करने का सोच भी नहीं सकता है। जी हां, क्योंकि इसकी एक टिकट ही इतनी महंगी है कि हर कोई इसे वहन नहीं सकता है। क्योंकि इसकी टिकट (Ticket) का दाम है 19 लाख रुपये।

ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन, टिकट की कीमत जान रह जाएंगे दंग

इस रूट पर सैर कराती है ये ट्रेन

Maharaja Express भारत की सबसे महंगी ट्रेन है जिसकी देखरेख IRCTC द्वारा की जाती है।

ये एक लग्जरी ट्रेन (Luxury Train) है और इसकी सुविधाएं देखकर आप फ्लाइट (Flight) को तो भूल ही जाएंगे, साथ ही आपको 5 स्टार होटल भी फीके लगने लगेंगे।

इस ट्रेन में यात्रियों को बटलर की सुविधा मिलती है जबकि ये 4 अलग रूट पर 7 दिनों के लिए ट्रैवल करवाती है। ‘द इंडियन पैनरोमा’, ‘ट्रेजर्स ऑफ इंडिया’, ‘द इंडियन स्प्लेंडर’ और द हेरिटेज ऑफ इंडिया इस ट्रेन के अलग-अलग रूट्स हैं।

ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन, टिकट की कीमत जान रह जाएंगे दंग

इस तरह ट्रेन की सुविधाएं बताई

एक इंस्टाग्रामर (Instagrammer) युवक ने इस ट्रेन का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर किया है और इसकी खासियत बताई है।

ट्रेन के अंदर के लुक को देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं होगा। वीडियो में शख्स ने प्रेसिडेंशियल सुइट (Presidential Suite) दिखाया है जिसे एक बटलर कार्ड वाली चाबी लगाकर खोलता दिख रहा है।

ये है भारत की सबसे महंगी ट्रेन, टिकट की कीमत जान रह जाएंगे दंग

अंदर पहले तो एक सिटिंग रूम है जिसमें सोफा, टेबल, पर्दे, लैंप, टेबल आदि रखे हैं। अंदर एक खूबसूरत बेडरूम है जिसमें TV से लेकर अन्य सुख सुविधाएं हैं।

वॉशरूम (Washroom) भी होटल की तरह ही चमकता हुआ दिख रहा है। वहीं दूसरे बेडरूम (Bathroom) में दो बिस्तर नजर आ रहे हैं।

अब आपको बताते हैं कि इस ट्रेन में एक आदमी के टिकट की कितनी कीमत है। आपको 19 लाख रुपये से ज्यादा इसमें सफर करने के लिए चुकाने पड़ेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker