भारत

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव : संख्या कम होने पर भी फडणवीस ने किया चमत्कार

विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस की प्रशंसा की

मुंबई: महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार का समर्थन करने वाले छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के कथित गुस्से की लहर का फायदा उठाते हुए महाराष्ट्र में विपक्षी भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन को शर्मनाक झटका दिया है।

MVA के कई सदस्यों ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की प्रशंसा की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने उन्हें एक चमत्कार करने का श्रेय दिया, क्योंकि भाजपा ने अपने पूर्व सहयोगी शिवसेना के उम्मीदवार को हराकर महत्वपूर्ण छठी सीट जीत ली।

भाजपा के तीन उम्मीदवारों ने राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल की, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, भाजपा किसान मोर्चा के महासचिव अनिल बोंडे और पार्टी के राज्य प्रवक्ता और कोल्हापुर से पूर्व सांसद धनंजय महादिक ने शिवसेना के संजय पवार को भी कोल्हापुर से हराया।

MVA ने राज्यसभा की तीन सीटें हासिल कीं – शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत, NCP के पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी। लेकिन संजय पवार की जीत सुनिश्चित करने की शिवसेना की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

राउत सहित निराश शिवसेना नेताओं ने कहा कि भाजपा ने कई निर्दलीय और छोटे दलों को प्रलोभन, मोटी रकम और धमकियां दी गईं, जिस कारण उन्होंने संजय पवार का समर्थन नहीं किया।

भाजपा के महादिक को 41 वोट मिले, जबकि शिवसेना के पवार को 39 वोट मिले, जिसमें 288 विधायकों वाले इलेक्टोरल कॉलेज के सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम जीत कोटा 41 था।

संजय राउत ने कहा…

शिवसेना के एक विधायक की हाल ही में मृत्यु हो जाने के कारण वास्तविक मतदान शक्ति कम हो गई, जबकि राकांपा के दो विधायक अस्थायी जमानत से वंचित कर दिए जाने के कारण वोट नहीं डाल पाए।

इसी तरह, गोयल और बोंडे को 48, प्रतापगढ़ी को 44, पटेल को 43 और राउत को 41 वोट मिले, क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने शनिवार को शिवसेना के एक वोट को अमान्य कर दिया था।

राउत ने दावा किया कि एमवीए हितेंद्र ठाकुर के नेतृत्व वाली बहुजन विकास अघाड़ी, संजय पाटिल और देवेंद्र भुयार जैसे कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के तीन वोटों से वंचित हो गया, हालांकि भुयार ने उनकी दलीलों का खंडन किया।

संजय राउत ने कहा, हम जानते हैं कि वे कौन हैं, हमारे पास सूची है .. कुछ घोड़े थे जो व्यापार करने के लिए तैयार थे।

यह लोगों का जनादेश नहीं है, बल्कि घोड़े का व्यापार है। उन्होंने आगामी चुनावों में MVA के प्रदर्शन में सुधार करने की कसम खाई।

उन्होंने चुनाव आयोग पर शिवसेना के एक वोट को अमान्य कर भाजपा का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया, हालांकि MVA ने भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार और निर्दलीय रवि राणा के दो वोटों पर आपत्ति जताई थी, लेकिन आयोग ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की।

वरिष्ठ नेता शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि वह परिणाम से हैरान नहीं हैं, क्योंकि MVA के सभी उम्मीदवारों ने अपने कोटे के अनुसार वोट डाले।

उन्होंने कहा, केवल पटेल को एक अतिरिक्त वोट मिला और हम नहीं जानते कि वह कहां से आया, मगर वह MVA का वोट नहीं था, बल्कि विपक्ष से था।

उन्होंने स्वीकार किया कि छठी सीट के लिए अंतर बड़ा था और भले ही AMV ने इस अंतर को पाटने के लिए सभी प्रयास किए, लेकिन वह सफल नहीं हुआ।

पवार ने कहा, मुझे कहना होगा कि फडणवीस अपने लोगों को साथ रखना जानते हैं। उन्होंने संख्या के बावजूद चमत्कार किया है।

महादिक की जीत के बाद भाजपा की ओर से मुंबई, नागपुर और कोल्हापुर के अलावा अन्य शहरों में भी धूमधाम से जश्न मनाया गया।

फडणवीस ने भविष्यवाणी की, भाजपा की जीत का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है और 2024 तक जारी रहेगा।

यह अपवित्र MVA सत्ता से बाहर हो जाएगा, जो 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद पीठ में छुरा घोंपकर बनाया गया है।

अब, राज्यसभा चुनाव खत्म होने के साथ सभी पार्टियां 20 जून को महाराष्ट्र विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

MVA में घबराहट है, क्योंकि 10 सीटों के लिए 13 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 5 भाजपा के हैं और MVA के 7 नामांकित व्यक्तियों में एक इसके द्वारा समर्थित एक निर्दलीय (Independent) है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker