दिल्ली मार्च कर रहे सैकड़ों किसानों को गुरुग्राम में लिया गया हिरासत में, MSP…

News Aroma Desk

Farmers Protest: गुरुग्राम के मानेसर (Manesar) इलाके में मंगलवार को सैकड़ों किसानों को उस समय हिरासत में ले लिया गया, जब उन्होंने ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए दिल्ली की तरफ मार्च करने की कोशिश की।

दक्षिण हरियाणा (South Haryana) किसान खाप, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और अन्य ने रविवार को घोषणा की थी कि वे प्रधानमंत्री Narendra Modi के आवास की ओर शांतिपूर्ण मार्च निकालेंगे और अगर पुलिस उन्हें रास्ते में रोकती है, तो वे वहीं बैठेंगे और शांतिपूर्वक धरना देंगे।

उन्होंने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी की प्रदर्शनकारी किसानों की प्रमुख मांग का समर्थन करने की घोषणा की थी।

कुछ साल पहले, हरियाणा सरकार ने मानेसर क्षेत्र के कई गांवों के सैकड़ों किसानों की 1,800 एकड़ से अधिक कृषि भूमि का अधिग्रहण किया था। तब से, वे अधिक मुआवजे की मांग को लेकर हरियाणा सरकार के साथ संघर्षरत हैं।

किसान नेता चौधरी संतोख सिंह ने कहा, “हम अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रीय राजधानी की ओर शांतिपूर्ण मार्च कर रहे थे, लेकिन हमें लगता है कि सरकार डरी हुई है। सरकार अवैध रूप से किसानों की जमीन औने-पौने दाम पर छीन रही है।”

उन्होंने यह भी दावा किया कि संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) से जुड़े विभिन्न कृषि संगठनों ने उनकी मांगों का समर्थन करने का वादा किया है। उन्होंने कहा, “इसलिए, हमने SKM आंदोलन का समर्थन करने का फैसला किया है।”

हमें Follow करें!

x