झारखंड

झारखंड में मानसून की दस्तक, 16 और 17 जून को भारी बारिश की संभावना

अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के कई जिलों में स्थानीय कारणों से बारिश होगी

रांची:  झारखंड में मानसून (Monsoon) के दस्तक से ही गर्मी से राहत मिलने लगी है। राज्य के कई जिलों में मंगलवार की देर शाम से ही रिमझिम बारिश हो रही है।

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के कई जिलों में स्थानीय कारणों से बारिश होगी।

झारखंड मौसम विभाग केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में किसी भी समय दस्तक दे सकता है।

मानसून के रास्ते में कोई अड़चन नहीं आए तो 30 जून तक यह पूरे देश में सक्रिय हो जाएगा।

रांची मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बंगाल के रास्ते मानसून बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्से में प्रवेश कर गया है। इसके कारण झारखंड (Jharkhand) समेत आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है।

यह मानसून प्रवेश करने का असर ही है, जो मंगलवार को दिनभर की उमस के बाद शाम को आसमान में बादल छा गए और बारिश होने लगी। इसके कारण चिलचिलाती गर्मी झेल रहे लोगों को राहत महसूस हुआ।

जानकारी के अनुसार रांची समेत धनबाद, गिरिडीह, बोकारो, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, खूंटी और गढ़वा जिले के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे में गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

16 और 17 जून को भारी बारिश की संभावना

मौसम केंद्र (weather station) ने 16 और 17 जून को राज्य के मध्य भाग रांची, गुमला, बोकारो, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ तथा दक्षिणी, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां एवं सिमडेगा जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

आगामी 20 जून तक राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश (Rain) की संभावना जताई गयी है। इस दौरान राज्य में कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात के साथ तेज हवा चल सकती है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker