भारत

यात्रियों के लिए अलर्ट! पश्चिमी और मध्य रेलवे पर भारी बारिश से ट्रेन सेवाएं प्रभावित

भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ से पश्चिमी और मध्य रेलवे की ट्रेन सेवाएं (Train Services) सोमवार को प्रभावित हो गईं।

Train Services Affected due to Heavy Rain: भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ से पश्चिमी और मध्य रेलवे की ट्रेन सेवाएं (Train Services) सोमवार को प्रभावित हो गईं।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, विभिन्न स्थानों पर पटरियों पर पानी भर गया है, जिससे कई ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई है। जोनल रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे पुनर्निर्धारित ट्रेनों के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

प्रमुख कारण और अधिकारी की अपील

मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि भारी वर्षा और बाढ़ के कारण रेल पटरियों को नुकसान पहुंचा है। OHE मास्ट की नींव झुक जाने और पेड़ उखड़ जाने से भी रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

मध्य रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने यात्रियों से आग्रह किया है कि उपनगरीय खंड में लोकल ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है, इसलिए जब तक आवश्यक न हो, यात्रा से बचें।

सुरक्षा उपाय और रेलवे की कार्रवाई

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन संख्या 12106 विदर्भ एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12138 पंजाब मेल के लोको पायलटों की सतर्कता से ट्रैक के तटबंध को हुए नुकसान का पता लगा लिया गया और ट्रेनों को सुरक्षित रूप से रोक दिया गया। ट्रैकों को साफ करने और यातायात बहाल करने के लिए टावर वैगनों और अन्य मशीनों को काम पर लगाया गया है।

महाप्रबंधक की निगरानी और प्रभावित ट्रेनें

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राम करण यादव और वरिष्ठ अधिकारियों की टीम रेलवे नियंत्रण कार्यालय से स्थिति पर नजर रख रही है। जलभराव की स्थिति के कारण कई ट्रेनों को बीच में ही रोक दिया गया, कुछ को रद्द किया गया और कुछ का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया।

यात्रियों के लिए व्यवस्थाएं

वाणिज्य विभाग ने दोनों सेक्शनों के बीच फंसी ट्रेनों के यात्रियों के लिए पेयजल, बिस्कुट और चाय वितरण की व्यवस्था की है। CSMT-ठाणे के बीच मुख्य लाइन पर सीमित गति से ट्रेन सेवाएं बहाल की गई हैं।

सोशल मीडिया पर पश्चिमी रेलवे ने जानकारी दी है कि मुंबई उपनगरीय ट्रेनें 10 मिनट तक देरी से चल रही हैं। पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता वाले जल पंपों का उपयोग किया जा रहा है ताकि मुंबईकरों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित हो सके।

इस स्थिति के चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन रेलवे प्रशासन स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा है।

x