भारत

महिला किसानों के लिए मास्क की जगह काले झंडे

चंडीगढ़: पंजाब में वायरल हो रहे हैं मास्क की जगह काले झंडे। केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ छह महीने के आंदोलन को चिह्न्ति करने के लिए किसान संघ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 26 मई को आयोजित एक राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के लिए महिला प्रदर्शनकारी हजारों काले झंडे सिल रही हैं।

उनका कहना है कि कोरोनावायरस महामारी उनके लिए कोई खतरा नहीं है, इसलिए उन्हें मास्क की जरूरत नहीं है।

असली खतरा केंद्र के तीन कृषि कानूनों से है क्योंकि वे कॉपोर्रेट हितों के पक्ष में हैं और उनकी आजीविका को नष्ट कर देंगे।

जब बठिंडा जिले के एक सुदूर गांव में रहने वाली जसविंदर कौर और उसकी सहेलियों ने विवादित कृषि कानूनों के विरोध में काले झंडे सिलना शुरू कर दिया, तो उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि दूसरा इसे पकड़ लेगा और यह प्रथा वायरल हो जाएगी।

जसविंदर कौर ने स्वीकार किया कि वह और उनके दोस्त अग्रणी नहीं हैं, लेकिन यह भी जोर देते हैं कि उनके जैसे कई लोगों का मानना है कि असली खतरा कोविड 19 से नहीं बल्कि कृषि कानूनों से है।

उनके लिए यह मास्क की जगह झंडों जरूरी है। बठिंडा शहर में एक प्रदर्शनकारी, ऑक्टोजेरियन निर्मल कौर ने कहा पिछले 10 महीनों से हम तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए यहां बैठे हैं।

हर सुबह अपने घर के काम खत्म करने के बाद, हम धरना स्थल पर आते हैं। हम एक दूसरे को लेकर अपना दिन बिताते हैं। मैंने नहीं सुना कि हम में से कोई भी कोविड 19 से संक्रमित हुआ है।

उन्होंने कहा पिछले दो दिनों में 120 काले झंडे सिले हुए हैं जिन्हें दिल्ली की सीमाओं पर 26 मई की रैली के लिए मुफ्त वितरित किया जाना है।

साथ ही झंडे में किसान एकता जिंदाबाद जैसे नारों के साथ संबंधित किसान संघ के नाम हैं।

भारतीय किसान संघ ने मंगलवार को कहा, खेत विरोधी कानूनों के खिलाफ महीनों के विरोध के बाद, ²ढ़ संकल्प वैसा ही है जैसा कि पहले दिन था जब हम सीमाओं पर पहुंचे थे।

देश और किसानों को न केवल महामारी से लड़ना है, बल्कि सरकार से भी लड़ना है। किसान अपनी जान जोखिम में डालकर भविष्य बचा रहे हैं और न्याय का इंतजार कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि इसके कृषि संगठन की महिला कार्यकर्ता 26 मई को घरों के ऊपर काले झंडे लगा रही हैं। कुल 1,000 झंडे टिकरी सीमा पर भेजे गए हैं और अपने गांवों के लिए 800 तैयार कर रहे हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा, 40 से अधिक किसान संघों की एक छतरी संस्था, ने घोषणा की है कि वह कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर उनके विरोध के छह महीने को चिह्न्ति करने के लिए 26 मई को काला दिवस के रूप में मनाएगा।

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने लोगों से अपील की है कि वे 26 मई को अपने घरों, वाहनों और दुकानों पर काले झंडे लगाकर अपना विरोध प्रदर्शन करें।

इस बीच, पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान 26 मई की रैली के लिए काफिले के साथ दिल्ली के लिए निकले हैं, कुछ दूरी 20 किलोमीटर है।

सैकड़ों ट्रैक्टर, ट्रेलरों, बसों, कारों और खाने पीने की मोटरसाइकिलों से लदे ये किसान विभिन्न फार्म यूनियनों से ताल्लुक रखते हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बीकेयू से अपने प्रस्तावित धरना प्रदर्शन को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह किया है, जो संक्रमण के सुपर स्प्रेडर में बदल सकता है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने सबसे पहले राज्य विधानसभा में कृषि कानूनों को नकारने के लिए संशोधन कानून पारित किया था।

उनके हरियाणा समकक्ष मनोहर लाल खट्टर ने किसानों से आंदोलन स्थगित करने की अपील की क्योंकि गांवों में कोरोना तेजी से फैल रहा है।

उन्होंने कहा कि यह समय कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में एक साथ खड़े होने का है और वायरस खत्म होने के बाद सरकार के खिलाफ उनका संघर्ष जारी रह सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker