200 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वैरिएंट, रेलवे ने…

News Aroma Desk
#image_title

Vande Bharat Train: प्रगति के नित्य नए कदम आगे बढ़ा रहा इंडियन रेलवे। नई जानकारी के अनुसार, रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Bharat Express Trains) का Sleeper Variant पेश करने की तैयारी कर रहा है।

यह ट्रेन 200 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी। लंबी दूरी की यात्रा के लिए इसे डिजाइन किया गया है।

भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) की ओर से इसे डेवलप और डिजाइन किया गया है। यह देखने में आकर्षक और पूरी तरह से AC युक्त है।

वंदे भारत ट्रेन यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं और सर्विस मुहैया कराती है। खास बात यह भी है कि यात्रियों के बीच वंदे भारत ट्रेनें काफी लोकप्रिय हुई हैं। यही वजह है कि भारतीय रेलवे अब इसके विस्तार की तैयारी में है। पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) का जाल बिछाने की तैयारी है।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चरणबद्ध तरीके से शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेंगी। इस Semi-High-Speed स्वदेशी ट्रेन के स्लीपर वैरिएंट को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

मालूम हो कि राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को इंडियन रेलवे की प्रीमियम सर्विस में से एक माना जाता है, जो राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को विभिन्न राज्यों की राजधानियों से जोड़ती है। चेन्नई स्थित Integral Coach Factory के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने Financial Express को दिए इंटरव्यू में बड़ा बयान दिया था।

हमें Follow करें!