9 घंटे की मशक्‍कत के बाद 100 फीट गहरे बोरवेल से 4 साल के शिवा का सफल रेस्क्यू

आगरा: यूपी के आगरा के धरियाई गांव में सोमवार सुबह 100 फुट से अधिक गहरे बोरवेल में गिरे चार साल के बच्चे शिवा को नौ घंटे से अधिक समय तक चले बचाव अभियान के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

उसकी हालत ठीक है। बच्चा अपने ही खेत में पिता द्वारा खुदवाए गए बोरवेल में गिर गया था। सेना और एनडीआरएफ के संयुक्त दल ने बचाव अभियान चलाया।

पाइप के जरिये बच्चे को लगातार ऑक्सीजन दी गई और उसके माता-पिता को लगातार उससे बात करते रहने को कहा गया ताकि बच्चा घबराए नहीं। उसे कुछ खाद्य सामग्री जैसे बिस्कुट आदि दिए गए।

राज्य आपदा मोचन बल के डिप्टी कमांडेंट आनंद ने बताया कि करीब नौ घंटे तक चले अभियान के बाद बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

आनंद ने कहा कि अभियान के दौरान हमने बोरवेल में जब एक रस्सी गिराई तो बच्चे ने उसे पकड़ लिया।

एनडीआरएफ ने राज्य सरकारों और जिला प्रशासनों से उनके क्षेत्र में खुले बोरवेल को सख्ती से विनियमित करने के साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर आगरा की घटना की जानकारी साझा करते हुए कहा कि वह सभी राज्य सरकारों, जिला एवं स्थानीय प्रशासन से अपील करते हैं कि वे अपने क्षेत्र में सभी खुले बोरवेल को सख्ती से विनियमित करें और नियमों का उल्लंघन कर लोगों की जान जोखिम में डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

Back to top button