1 जून से हो रहे ये 5 बड़े बदलाव, हर घर-हर जेब पर दिखेगा असर

News Aroma Desk

5 big Changes from June : मई के महीने में खत्म होने के कुछ ही दिन रह गए है, जिससे नए महीने जून में ऐसे कई नियम, जरुरी काम, सरकारी Update होने वाले है, जो आम लोगों के जिंदगी पर सीधा असर डालने वाले है, ऐसे में जुन की पहली तारीख से ही देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा।

इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर Credit Card के नियम तक शामिल हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जो जल्द ही लागु होने वाले हैं।

LPG के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं और 1 जून 2024 को सुबह छह बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं।

बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Sylinder) की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, लेकिन 14 किलोग्राम वाले घरेलू Gas Sylinder की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। ऐसे में चुनाव खत्म होने से पहले लोगों को इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

ATF और CNG-PNG रेट

LPG Cylinder की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं।

ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में ATF की कीमतों में कटौती की गई थी।

SBI क्रेडिट कार्ड

1 जून 2024 से SBI क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) का नियम बदलने जा रहा है। SBI कार्ड (SBI Card) के मुताबिक, जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे।

इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक SBI कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK Advantage SBI Card) और एसबीआई कार्ड प्राइम (SBI Card PRIME) समेत अन्य शामिल हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

1 जून 2024 से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट शुरू होने जा रहें हैं, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे।अब Private Institute में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा, जिसके बाद लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी।

इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा।

Aadhaar Crad फ्री अपडेट

यह बदलाव जून की 14 तारीख से लागू होने वाला है।

दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है।

ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है। इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

हमें Follow करें!

x