भारत

देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने गुरुवार को प्रसिद्ध वकील और पश्चिम बंगाल (WB) के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को देश के 14th उपराष्ट्रपति के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Dhankhar ने Hindi में शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने पुस्तिका में हस्ताक्षर किये। उन्होंने एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) का स्थान लिया है, जिनका कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो गया।

राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह

राष्ट्रपति भवन (President’s House) के दरबार हाल में आयोजित धनखड़ के शपथ ग्रहण समारोह में PM Narendra Modi, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रहलाद जोशी और निर्मला सीतारमण आदि मौजूद थे।

इस मौके पर निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और Lok Sabha अध्यक्ष Om Birla भी उपस्थित रहे।

धनखड़ ने आज अपने दिन की शुरुआज राजघाट जाकर Mahatma Gandhi की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर की।

उल्लेखनीय है कि 6 अगस्त को विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। जगदीप धनखड़ को 528 मत प्राप्त हुए जबकि मार्गरेट अल्वा को 182 Vote मिले।

राजस्थान से ही वकालत की Degree हासिल की

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को Rajasthan के झुंझूनु जिले में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने चितौड़गढ़ सैनिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

भौतिक शास्त्र से स्नातक डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने राजस्थान से ही वकालत की Degree हासिल की।

राजस्थान HCऔर SC में उन्होंने वकालत की। 1989 में वह पहली बार लोकसभा सांसद बने। झुंझुनु से ही उन्होंने Lok Sabha की सीट जीती।

वर्ष 1990 में वह संसदीय राज्यमंत्री बने। अजमेर जिले के किशनगढ़ विधानसभा से वर्ष 1993 में राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। वर्ष 2019 में उन्हें पश्चिम बंगाल (WB) का Governor बनाया गया।

झुंझुनू से Lok Sabha चुनाव लड़े थे

वैसे तो धनखड़ का राजनीतिक सफर वर्ष 1989 से शुरू हुआ था। उस वर्ष धनखड़ BJP के समर्थन से जनता दल के टिकट पर झुंझुनू से Lok Sabha चुनाव लड़े थे और इस चुनाव में वह जीत हासिल कर पहली बार संसद पहुंचे थे। धनखड़ केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे।

जब जनता दल का विभाजन हो गया तो वह पूर्व PM देवेगौड़ा के खेमे में चले गए। बाद में उन्होंने Join Congress किया।

धनखड़ को कांग्रेस ने अजमेर से लोकसभा चुनाव लड़ाया लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस के बाद धनखड़ वर्ष 2003 में BJP में शामिल हुए।

जगदीप धनखड़ की Wife का नाम सुदेश धनखड़ है। जो एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बनस्थली विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर (Postgraduate) हैं।

जगदीप धनखड़ और सुदेश धनखड़ की एक बेटी है। जिसका नाम कामना है। कामना ने MGD स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की है।

कामना संयुक्त राज्य अमेरिका में बीवर कॉलेज (अब अर्काडिया विश्वविद्यालय) से स्नातक की उपाधि हासिल कर चुकी हैं ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker