भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर पर लगाया भारतीय ‘तिरंगा’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को अपनी Social Media प्रोफाइल पिक्चर (DP) को बदलते हुए भारतीय ध्वज ‘तिरंगा’ को लगाया है।

इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों से भी ऐसा करने का आग्रह किया है।

प्रधानमंत्री (PM) ने राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ को डिजाइन (Design) करने वाले महान पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि हमें तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा।

तिरंगे को मनाने के लिए एक सामूहिक आंदोलन है

उन्होंने कहा, आज 2 अगस्त का विशेष दिन है। ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) मना रहे हैं, हमारा देश हर घर तिरंगा के लिए तैयार है, जो हमारे तिरंगे को मनाने के लिए एक सामूहिक आंदोलन है।

मैंने अपने सोशल मीडिया (Social Media) पेजों पर DP बदल दी है और आप सभी से भी ऐसा करने का आग्रह करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने Tweet कर कहा, “मैं महान पिंगली वेंकैया (Pingali Venkaiah) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

हमें तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए हमारा देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा, जिस पर हमें बहुत गर्व है। तिरंगे से शक्ति और प्रेरणा लेते हुए हम राष्ट्र की प्रगति के लिए कार्य करते रहें।”

PM ने ट्विटर (Twitter) पर अपने मन की बात के पिछले संस्करण को भी साझा किया है। इसमें उन्होंने आज़ादी के Amrit Mahotsav के तहत, 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के आयोजन का जिक्र किया था। इसमें उन्होंने देशवासियों से अभियान का हिस्सा बनकर अपने घर पर तिरंगा फहराने की अपील की थी।

इसके साथ ही उन्होंने 2 अगस्त से 15 अगस्त तक देशवासियों को अपनी Social Media प्रोफाइल तस्वीरों (DP) में तिरंगा लगाने का भी सुझाव दिया था। उल्लेखनीय है कि 2 अगस्त का हमारे तिरंगे से एक विशेष संबंध है। इसी दिन पिंगली वेंकैया की जयंती होती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को Design किया था।

अमृतकाल हर देशवासी के लिए कर्तव्य काल की तरह है

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने मन की बात में कहा था कि आज़ादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) में हो रहे इन सारे आयोजनों का सबसे बड़ा सन्देश यही है कि हम सभी देशवासी अपने कर्तव्य का पूरी निष्ठा से पालन करें। तभी हम उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों का सपना पूरा कर पायेंगे।

उनके सपनों का भारत (Bharat) बना पाएंगे। इसीलिए हमारे अगले 25 साल का ये अमृतकाल हर देशवासी के लिए कर्तव्य काल की तरह है।

देश को आज़ाद कराने, हमारे वीर सेनानी, हमें ये जिम्मेदारी देकर गए हैं और हमें इसे पूरी तरह निभाना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker