NEET एग्जाम के लिए 14 विदेशी शहरों में बनाए गए सेंटर, प्रवासी भारतीय स्टूडेंट…

News Aroma Desk

NEET Exam Center: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और अन्य खाड़ी देशों में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की तैयारी करने वाले भारतीय प्रवासी छात्रों की सुविधा के लिए 14 विदेशी शहरों में नए केंद्र आवंटित किए हैं।

NTA की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भारत के बाहर इस वर्ष की मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए संयुक्त अरब अमीरात को तीन परीक्षा केंद्रों के आवंटन की घोषणा की गई है।

ये परीक्षा केंद्र दुबई, Abu Dhabi और शारजाह में होंगे। इसके अलावा कुवैत सिटी (Kuwait), Thailand की राजधानी बैंकाक, श्रीलंका की राजधानी कोलंबो, कतर की राजधानी दोहा, Nepal की राजधानी काठमांडू, मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर, नाइजीरिया के लागोस, बहरीन की राजधानी मनामा, ओमान की राजधानी मस्कट, सऊदी अरब की राजधानी रियाद और सिंगापुर शहर में भी होगी।

विदेशों के इन 14 शहरों के अलावा नीट 2024 पूरे भारत के 554 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसलिए उन शहरों की कुल संख्या जहां नीट 2024 परीक्षा केंद्र स्थित होंगे, 568 है, जो पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक है।

नीट 2024 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 मार्च है। आवेदन सुधार विंडो अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलने की संभावना है। नीट 2024 भारतीय समय के अनुसार 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक आयोजित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नीट भारत में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश द्वार है। इसका संचालन भारत के शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है।

हमें Follow करें!