होम आइसोलेशन में कोरोना रोगियों को योग करवाएगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार कोरोना पीड़ित व्यक्तियों को योग और प्राणायाम करवाएगी।

राज्य सरकार का मानना है कि इससे कोरोना रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होगा और योग कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो सकेगा।

दिल्ली सरकार बुधवार से कोरोना रोगियों के लिए यह योग कक्षाएं शुरू करने जा रही है। योग की यह कक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

यह क्लास उन रोगियों के लिए उपलब्ध है जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि योग और प्राणायाम से रोग प्रतिरोधक शक्ति बहुत बढ़ती है।  मैं यह नहीं कहूंगा कि योग कोरोना को ठीक करता है या यह कोरोना की काट है लेकिन इससे कोरोना को डील करने की क्षमता बढ़ती है।

इसलिए जो कोरोना रोगी अभी होम आइसोलेशन में है उनके लिए हम योगा और प्राणायाम की ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने जा रहे हैं। ऐसे रोगी अपने घर में ही रह कर हमारे प्रशिक्षित योगा टीचर के साथ योगा कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री न कहा कि कोरोना से संबंधित कौन-कौन से आसन है, कोरोना से संबंधित कौन-कौन से प्राणायाम है इसकी इन योगा टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है।

जितने भी हमारे कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में है उन्हें एक लिंक जाएगा, जिसके माध्यम से वे लोग इस पर क्लिक करके होम आइसोलेशन में रह रहे योगी बता सकते हैं कि वह किस समय योग करना चाहेंगे कि वह कितने बजे योगा करना चाहेंगे।

योगा कक्षाएं प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शुरू होंगी। 11 बजे तक एक 1 घंटे की 5 कक्षाएं आयोजित की जाएगी। इस दौरान प्रशिक्षित योगा टीचर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना रोगियों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इसी तरह प्रतिदिन शाम को 4 बजे से 7 बजे तक एक 1 घंटे की तीन क्लास कक्षाएं होंगी यानी 1 दिन में कोरोना योगियों के लिए 8 कक्षाएं आयोजित की जाएगी।

इनमें से किसी भी एक क्लास के लिए योगा रोगी स्वयं को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। जो भी समय कोरोना रोगियों को सही लगता है उस समय के अनुसार वह योगा का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इतने योगा टीचर तैयार कर लिए हैं जिनकी मदद से 40 हजार व्यक्ति एक दिन में योग कर सकते हैं।

एक क्लास में केवल 15 कोरोना योगी ही योगा करेंगे ताकि प्रत्येक योगा टीचर एक एक रोगी को देख सके, प्रत्येक रोगी से बात कर सके और अच्छे से योगा करवा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा भी हो सकता था कि एक योगा टीचर 10,000 लोगों को एक साथ ऑनलाइन योगा करवाए लेकिन ऐसे में प्रत्येक कोरोना रोगी कि अच्छे से देखभाल नहीं हो पाती।

आज मंगलवार को ही सभी कोरोना रोगियों के पास इन योगा क्लास के लिए लिंक चले जाएंगे। बुधवार से दिल्ली में यह योग कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण बढ़ा है। लेकिन बीते दो-तीन दिन में दिल्ली में कोरोना फैलने की गति में कुछ कमी आई है।

यह अच्छी बात है लेकिन हम अभी भी सावधानी बरत रहे मैं। केजरीवाल ने कहा कि उम्मीद करता हूं कि आने वाले दिनों में यह ट्रेंड जारी रहेगा और कोरोना के बढ़ने की स्पीड कम होगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button