फ्रांसीसी जहाज ने अरब सागर में आईएनएस कोलकाता के साथ किया समुद्री अभ्यास

पोत एफएस शेवेलियर पॉल ने दो भारतीय बंदरगाहों मुंबई और कोच्चि का दौरा किया

नई दिल्ली: फ्रेंच नौसेना का पोत एफएस शेवेलियर पॉल भारतीय नौसेना के साथ बारह दिन लंबी व्यापक भागीदारी पूरी करने के बाद कोच्चि बंदरगाह से स्वदेश रवाना हो गया।

बातचीत के हिस्से के रूप में जहाज ने दो भारतीय बंदरगाहों मुंबई और कोच्चि का दौरा किया। इसी फ्रांसीसी जहाज ने अरब सागर में भारतीय नौसेना के जहाज कोलकाता के साथ एक समुद्री साझेदारी अभ्यास किया।

इस अभ्यास में भारत की ओर से समुद्री गश्ती विमान और मिग 29के लड़ाकू विमान शामिल हुए।

अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता बढ़ाना, समझ में सुधार करना और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना था।

इस दौरान उन्नत समन्वित एएसडब्ल्यू अभ्यास, हथियार फायरिंग, नाविक अभ्यास, नौसैनिक युद्धाभ्यास और क्रॉस डेक फ्लाइंग ऑपरेशन सहित सतह और हवा-विरोधी अभ्यास किए गए।

दोनों देशों की नौसेनाएं नियमित आधार पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय समुद्री कार्य करती हैं। इस वर्ष अकेले ही दोनों नौसेनाओं ने पांच समुद्री कार्यक्रम किए हैं जिनमें वरुण-21 जैसे प्रमुख अभ्यास और बहुपक्षीय अभ्यास ला पेरोस शामिल हैं।

दोनों देशों की मित्र नौसेनाओं के बीच हाल की बातचीत तालमेल, समन्वय और अंतर-संचालन को उजागर करती है। यह बातचीत समुद्र की स्वतंत्रता और एक खुले, समावेशी इंडो-पैसिफिक और एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने में भागीदार नौसेनाओं के रूप में साझा मूल्यों को और रेखांकित करती है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button