भारत

23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा नई मोदी सरकार का आम बजट, जानिए क्या कुछ होगा खास 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर 22 जुलाई 2024 से 12 अगस्त 2024 तक बजट सत्र को आयोजित करने की मंजूरी दे दी है

General budget of the new Modi government will be presented In Delhi: 23 जुलाई को नरेंद्र मोदी (PM) की अगुवाई वाली नई NDA सरकार का पहला आम बजट लोकसभा (Loksabha)  में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  (Nirmala Sitharaman) पेश करेंगी। संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने इस संबंध में जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर 22 जुलाई 2024 से 12 अगस्त 2024 तक बजट सत्र को आयोजित करने की मंजूरी दे दी है।

आगामी 23 जुलाई 2024 को Lok sabha में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया जाएगा। बता दें कि केंद्र में तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री (PM)  बने हैं और उनके इस कार्यकाल में वित्त मंत्रालय का कार्यभार एक बार फिर निर्मला सीतारमण को सौंपा गया है।

7वीं बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

यह छठी बार होगा, जब निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने अब एक अंतरिम बजट (BUDGET) सहित छह बजट पेश किए हैं और जुलाई का Budgetउनका लगातार 7वां बजट होगा।

इसी के साथ वह सबसे अधिक बार बजट प्रस्तुत करने वाले वित्त मंत्री के रूप में मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को तोड़ देंगी।

मिडिल क्लास को राहत की उम्मीद

इस आम बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत की उम्मीद है। नौकरीपेशा लोग Income Tax के स्लैब में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं तो स्टैंडर्ड डिडक्शन से जुड़ी राहत के भी संकेत मिल रहे हैं। इसके अलावा बजट में महिलाओं और लाभार्थी वर्ग के लिए भी कई बड़े तोहफे मिल सकते हैं।

हालांकि, सरकार का फोकस इंफ्रा और एनर्जी पर रहने की उम्मीद है। इस बीच, उद्योग संवर्द्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने केंद्रीय बजट आने से पहले स्टार्टअप कंपनियों पर से एंजल टैक्स (Tax) हटाने की सिफारिश की है। इस पर वित्त मंत्रालय अंतिम निर्णय करेगा।

आयकर विभाग ने पिछले साल सितंबर में नए एंजल टैक्स नियमों को अधिसूचित किया था जिसमें निवेशकों को गैर-सूचीबद्ध स्टार्टअप की तरफ से जारी शेयरों का मूल्यांकन करने की एक व्यवस्था भी शामिल है।

x