भारतहेल्थ

नई रिसर्च का दावा Monkeypox वायरस एक जगह पर महिनों तक रह सकता है मौजूद 

Monkeypox Virus Update: Monkeypox के उपर दुनिया भर में रिसर्च चल रही है। एक नई रिसर्च के अनुसार ये Virus महीनों तक एक जगह मौजूद रह सकता है। आज हम इस वायरस से बचाव के लिए अहम जानकारियों के बारे में जानेंगे।

सीडीसी की  रिपोर्ट

US Centers for Disease Control and Prevention (सीडीसी) के रिपोर्ट के अनुसार वायरस महीनों तक सतह पर मौजूद रह सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक मंकीपॉक्स की चपेट में आए व्यक्ति के ब्लैंकेट, काउच पर ये वायरस महीनों या कई दिनों तक मौजूद रहता है।कॉफी मशीन और कंप्यूटर माउस चाहे कोई भी सतह हो, मंकीपॉक्स का वायरस सतह पर लंबे समय तक टिका रहता है। सीडीसी के मुताबिक इसे संक्रमित व्यक्ति की जगह पर 20 दिनों बाद भी खोज लिया गया, लेकिन इस दौरान किसी भी जीवित वायरस का पता नहीं चला था।
New research claims Monkeypox virus can exist in one place for months

रोकथाम के उपाय

सीडीसी का कहना है कि अगर आप इसे फैलने से रोकना चाहते हैं, तो हमेशा हर तरह की सरफेस को साफ रखें. साथ ही केमिकल वाली चीजों से हर जगह को बीच-बीच में क्लीन करते रहे। इसके अलावा जो व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आया है उससे जुड़ी हर चीज को छूने से बचें और जितना हो सके इन्हें नष्ट कर दें। बता दें कि मंकीपॉक्स वायरस करीब 92 देशों में फैल चुका है और अभी तक इसके करीब 35000 केस सामने आ चुके हैं। डब्ल्यूएचओ भी इसे एक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है।
New research claims Monkeypox virus can exist in one place for months

Immunity

कई Health Organization कह चुकी हैं कि इस वायरस को मात देनी है, तो Immunity का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। आपको नियमित रूप से खट्टी चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे फूड्स या फ्रूट्स खाएं, जो विटामिन सी जैसे कई अहम Nutrients से पूर्ण हो। इसके अलावा रोजाना एक गिलास नारियल पानी भी पिएं और एक्टिव रहने के लिए योग का रूटीन फॉलो करें।
New research claims Monkeypox virus can exist in one place for months
Desclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। News Aroma इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker