भारतहेल्थ

Corona के रिसर्च में हुआ खुलासा, लंबे समय तक संक्रमितों रहे लोगों में हो सकता नए वेरिएंट का खतरा 

Corona Update : कोरोना को लेकर अबतक रिसर्च जारी है। हाल के एक रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों में Corona लंबे समय तक रह चूका हो उनमें Virus Mutent से खतरनाक Variants बनने की आशंका जताई जा रही है।

रिसर्च के अनुसार ऐसे लोगों का पहचान करना जरूरी है जो लंबे समय तक Corona से संक्रमित रहे थे। जिससे वायरस के खतरनाक रूपों से बचा जा सके।

Study के अनुसार कोरोना के बिना लक्षण वाले लोग भी इस Virus को फैला सकते हैं। क्योंकि उनमें भले ही Covid के लक्षण नहीं दिखते हैं, लेकिन उनसे किसी कमजोर Immunity वाले व्यक्ति में वायरस का Transmition हो सकता है।

ऐसे में इन दोनों प्रकार के संक्रमितों की पहचान जरूरी है। इससे कोविड के इलाज में आसानी होगी और Transmition को भी काबू में किया जा सकेगा।

Revealed in the research of Corona, people who have been infected for a long time may be at risk of new variants

जानें लक्षण

कोरोना के Omicron Variants से संक्रमित आधे से ज्यादा लोगों में इस वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। जामा नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, Omicron Variants से संक्रमित आधे से ज्यादा लोगों कोरोना के लक्षणों की जानकारी ली गई।

रिसर्च में शामिल 6388 लोगों में से 44 फीसदी लोगों को खुद में कोविड के लक्षण महसूस हुए थे, जबकि 56 प्रतिशत इससे अनजान थे।

इस स्टडी में शामिल लोगों ने कोरोना का पूर्ण टीकाकरण कराया था। यानी, वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी थी। इससे पता चलता है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट टीका ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं।

Revealed in the research of Corona, people who have been infected for a long time may be at risk of new variants

Desclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। News Aroma इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker