झारखंड

झारखंड विधान सभा : स्पीकर ने बजट सत्र को लेकर बुलायी बैठक

बजट सत्र को ध्यान में रखते हुए उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव सहित अन्य विभागों के वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

रांची: झारखंड विधान सभा के अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो के कार्यालय कक्ष में मंगलवार को विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ बजट सत्र को लेकर बैठक हुई।

बजट सत्र को ध्यान में रखते हुए उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव सहित अन्य विभागों के वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने कहा कि जो भी विधेयक विधान सभा के पटल पर लाया जाय उसे बारीकी से जांच कर ली जाय।

झारखंड वित्त विधेयक, 2021 एवं पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्वविद्यालय विधेयक 2021 में त्रुटि का मामला सामने आया है।

विभिन्न विभागों में आश्वासन लंबित होने के आलोक में उन्होंने विभागों के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया।

विशेषकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, कार्तिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग तथा पर्यटन, कला, संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग के लंबित आश्वासनों की संख्या बड़ी है। विभाग इसे त्वरित गति से निपटारा करें।

झारखण्ड विधान सभा एवं पुराने विधान सभा के आवासीय परिसर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पर्याप्त संख्या पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने की भी बात उन्होंने बैठक में कही।

उन्होंने यह भी कहा कि झारखंड विधान सभा में प्रवेश करने वाले वाहनों को भी सुरक्षा बल अपने दृष्टिकोण से जांच कर लें।

सत्र के दौरान प्रशासन अपने स्तर से सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चिकित्सा की समुचित व्यवस्था एवं कोविड से बचाव को लेकर एहतियात कोविड जांच एवं टीकाकरण की समुचित व्यवस्था सत्र के दौरान निर्बाध विद्युत एवं जलापूर्ति तथा विधान सभा भवन की ओर आने वाले दोनों सड़कों पर स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था के संबंध में भी बैठक में निर्देश दिये गए।

बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी नीरज कुमार सिन्हा, वित्त विभाग के अपर सचिव अविनाश कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह, आईपीआरडी निदेशक राजीव लोचन बक्सी, डीसी छवि रंजन और एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker