भारत

NIA ने दूसरे दिन भी जम्मू-कश्मीर में कई जगह पर की छापेमारी

संदिग्ध व्यापारियों और उनसे जुड़े व्यक्तियों के परिसरों पर भी छापे मारे गए

श्रीनगर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को दूसरे दिन भी जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर छापेमारी की है। NIAके नेतृत्व में सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने उत्तरी कश्मीर में आतंक के खिलाफ कार्रवाई के तहत श्रीनगर के अन्य स्थानों पर भी तलाशी ली है।

एनआईए ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त रूप से यह छापेमारी की है। एनआईए के नेतृत्व में सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने उत्तरी कश्मीर में आतंक के खिलाफ कार्रवाई के तहत श्रीनगर के अन्य स्थानों पर भी तलाशी ली है।

केंद्र शासित प्रदेश में बुधवार को चार स्थानों पर छापे मारने के बाद आज दूसरे दिन भी एनआईए की छापेमारी का दौर जारी रहा। इस दौरान बारामूला में तीन स्थानों और हंदवाड़ा जिले में एक जगह छापेमारी की गई है।

छापेमारी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज के साथ डिजिटल उपकरण भी जब्त

संदिग्ध व्यापारियों और उनसे जुड़े व्यक्तियों के परिसरों पर भी छापे मारे गए। एनआईए ने छापेमारी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज के साथ डिजिटल उपकरण भी जब्त किये हैं।

यह छापेमारी जम्मू-कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर के बीच व्यापार तंत्र के माध्यम से अतिरिक्त लाभ अर्जित करने और इस धन से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों (Terrorist Activities) को बढ़ावा देने से संबंधित मामलों को लेकर की जा रही है।

यह व्यापार वर्ष 2008 में बारामूला जिले के उडी और पुंछ जिले के चाकन-दा-बाग में स्थित दो व्यापार सुविधा केंद्रों (TFC) के माध्यम से शुरू किया गया था।

इसके बाद अप्रैल, 2019 के महीने से दोनों देशों के बीच व्यापार निलंबित कर दिया गया है। एनआईए ने 16 दिसंबर, 2016 को यह मामला दर्ज करके जांच शुरू की थी।