भारत

BJP ने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने के मामले में नुपुर शर्मा को किया निलंबित और नवीन जिंदल निष्कासित

भाजपा सूत्रों ने दोनों निर्णयों की पुष्टि की है

नई दिल्ली:  भारतीय जनता पार्टी ने पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर कथित तौर पर अभद्र टिप्पणी करने को लेकर पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया है। वहीं, दिल्ली प्रदेश मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

भाजपा (BJP) सूत्रों ने दोनों निर्णयों की पुष्टि की है। साथ ही दोनों के निलंबन या निष्कासन संबंधित पत्र सोशल मीडिया में सार्वजनिक भी हुए। नुपुर के खिलाफ केन्द्रीय अनुशासन समिति ने कार्रवाई की है।

समिति के सचिव ओम पाठक की ओर से उन्हें भेजे गए पत्र में इस बारे में सूचित किया गया है। इसमें कहा गया है कि उनकी ओर से जाहिर किए गए विचार भाजपा के विभिन्न मुद्दों पर मत से भिन्न हैं।

BJP ने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने के मामले में नुपुर शर्मा किया निलंबित और नवीन जिंदल निष्कासित

इसके चलते उनपर आगे जांच तक उन्हें सभी जिम्मेदारियों और कार्यों से मुक्त कर पार्टी से निलंबित किया जाता है।

दूसरी ओर दिल्ली प्रदेश मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल (Naveen Jindal) को प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता की ओर से पत्र भेजा गया है।

इसमें कहा गया है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनायें भड़काने वाला बयान दिया है। यह पार्टी की मूल सोच के विरोध में है।

पार्टी की नीतियों के विरोध में कार्य के चलते उनकी प्राथमिक सदस्यता तुरंत प्रभाव से समाप्त की जाती है और उन्हें पार्टी से निष्कासित किया जाता है।

दूसरी ओर पार्टी की ओर से एक बयान जारी किया गया है जिसमें किसी धर्म के पूजनीय पर अपमानजनक टिप्पणी को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया गया है।

अपमान को सह नहीं पाईं और उन्होंने चीजें कह दीं

बयान में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह (Arun Singh) ने कहा है कि भारत में हजारों वर्षों से सर्वपंथ समभाव रहा है और भारतीय जनता पार्टी किसी धर्म के पूजनीय का अपमान स्वीकार नहीं करती।

पार्टी किसी धर्म-संप्रदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचे ऐसे किसी विचार को ना स्वीकार करती है और ना ही प्रोत्साहित करती है। देश का संविधान प्रत्येक नागरिक से सभी धर्मों के सम्मान की अपेक्षा करता है।

आजादी के अमृतकाल में हम सभी को देश की एकता, अखंडता और विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि एक टीवी चैनल की डिबेट में भाजपा प्रवक्ता (BJP spokesperson) ने कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। इसी को पार्टी के मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल ने ट्वीट कर दोहराया था।

अपमान को सह नहीं पाईं और उन्होंने चीजें कह दीं

इसी बीच, भाजपा से निलंबन के बाद नुपुर शर्मा ने ट्वीट कर टीवी चैनल की डिबेट में दिए गए अपने बयान पर माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि आए दिन होती टीवी डिबेट में शिव और शिवलिंग का अपमान किया जा रहा था।

वह लगातार होते इस अपमान को सह नहीं पाईं और उन्होंने चीजें कह दीं। अगर उनके शब्दों से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो वह अपने शब्द वापस लेती हैं।

वहीं, नवीन जिंदल ने कहा कि हम सभी धर्मों की आस्था का सम्मान करते हैं लेकिन सवाल सिर्फ़ उन मानसिकता वालों से था जो कि हमारे देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणियों (Abusive comments) का प्रयोग करके नफ़रत फैलाते हैं। मैंने सिर्फ़ उन्हीं से एक सवाल पूछ था। इसका अर्थ ये नहीं कि हम किसी भी धर्म के खिलाफ हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker