धनबाद में SDO सहित अधिकारियों ने किया विभिन्न बूथों का भ्रमण

धनबाद: धनबाद में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम शनिवार से शुरू हुआ।

एसडीओ सुरेंद्र कुमार, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला, बीडीओ धनबाद उदय रजक, सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक समेत सभी ईआरओ, एईआरओ ने जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा किया।

साथ ही विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ व सीओ ने भी उनके क्षेत्र के मतदान केंद्रों का दौरा किया।

इस संबंध में एसडीओ ने बताया कि 28 एवं 29 नवंबर को मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है।

इसके लिए आज विभिन्न बूथ पर जाकर बीएलओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 5 एवं 6 दिसंबर को भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दावा एवं आपत्ति दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है।

दावा एवं आपत्ति निस्तार की तिथि 5 जनवरी तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी को किया जाएगा।

मतदाता सूची में बिहार एपिक कार्ड वाले मतदाता का यदि श्वेत-श्याम फोटो होगा तो उनसे बीएलओ रंगीन फोटो एवं प्रपत्र 8 प्राप्त करेंगे।

साथ ही प्रत्येक घर के परिवार के मुखिया या अन्य का मोबाइल नंबर प्राप्त कर उसको रजिस्टर में संधारित करेंगे। अहर्ता प्राप्त महिला जिनका निबंधन नहीं हुआ है उनसे निबंधन के लिए विशेष रूप से प्रपत्र 6 प्राप्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत निबंधन के लिए प्रपत्र 6 में सभी बीएलओ आवेदन प्राप्त करेंगे।

आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ एवं रंगीन फोटो प्राप्त करना होगा। सूची से नाम डिलीट करने के लिए आवेदक को प्रपत्र 7 एवं संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन देना होगा।

यदि मतदाता विधानसभा अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण कराना चाहते हैं तो प्रपत्र 8 ‘क’ में आवेदन देना करना होगा।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button