झारखंड

झारखंड में यहां अधिकारी MRP से अधिक कीमत पर बिकवा रहे शराब, ASI ने खोल दी पोल

रामगढ़: रामगढ़ के सहायक उत्पाद आयुक्त (Assistant Excise Commissioner) अजय कुमार गोंड को जिला में पदभार ग्रहण (Taking Charge) किए हुए महज 45 दिन हो रहे हैं।

लेकिन उनकी कार्यशैली से विभाग और हर चौक चौराहे पर मौजूद शराब की दुकानें (Liquor Shops) भ्रष्टाचार (Corruption) की गंगोत्री में डुबकी लगाने लगी है।

यह आरोप किसी आम नागरिक ने नहीं लगाया है। बल्कि उत्पाद विभाग (Product Department) के Assistant Sub Inspector अमित किशोर प्रसाद ने इस गंभीर आरोप के साथ अजय कुमार गोंड के खिलाफ एक्साइज कमिश्नर (Excise Commissioner) को पत्र लिखा है।

उन्होंने इस पत्र की प्रतिलिपि रामगढ़ DC को भी दी है। शनिवार को यह पत्र मीडिया में इतना वायरल हुआ कि जिले के आला अधिकारी भी सकते में आ गए।

खुदरा शराब विक्रेता और होटल मालिकों की सांठगांठ से चल रहा अवैध कारोबार

ASI अमित किशोर प्रसाद ने पत्र में लिखा है कि अजय कुमार गोंड ने मात्र डेढ़ महीने में ही रामगढ़ में भ्रष्टाचार (Corruption) का एक बड़ा माहौल तैयार कर दिया है।

पहले जहां दुकानों में MRP पर शराब की बिक्री (Sale of Liquor) होती थी, वहां अब चोरी-छुपे ऊंचे दामों पर शराब की बोतलों की बिक्री हो रही है।

इस अवैध कारोबार का ताना-बाना इस कदर बुना गया है की शराब बेचने वाले होटल और ढाबा संचालक को पूरी संरक्षण मिलने लगी है।

संरक्षण (Protection) देने के नाम पर कमीशन (Commission) लिया जाता है। अमित किशोर प्रसाद ने यह भी आरोप लगाया है कि सहायक आयुक्त (AC) कई बार उनके सामने भी इस अवैध वसूली (Illegal Recovery) की जिक्र कर चुके हैं। इनके इस कृत्य से विभाग और जिले की छवि धूमिल हो रही है।

अवैध कारोबार में रोड़ा बनना अमित पर पड़ गया भारी

सहायक अवर निरीक्षक अमित किशोर प्रसाद होटलों में अवैध शराब बिक्री (Illegal Liquor Sales) और दुकानों में MRP से अधिक मूल्य पर शराब बिक्री करने के खिलाफ लगातार छापेमारी (Raid) कर रहे थे।

अवैध कारोबार में एक बड़ा रोड़ा साबित हो रहे हैं। अब उन्हें विभाग के अधिकारियों के द्वारा ही परेशान किया जाने लगा है। अमित रामगढ़ जिले के सीएसडी डिपो (CSD Depot) की एकमात्र प्रभारी उत्पाद पदाधिकारी हैं।

1300 किलोमीटर क्षेत्रफल में 43 खुदरा शराब दुकानों (Retail Liquor Stores) की निगरानी भी उन्हीं की जिम्मेदारी है। अवैध कारोबार के इस रोड़े को हटाने के लिए वरीय अधिकारी अभिनय परेशान करने लगे हैं।

आवंटन प्राप्त होने के बावजूद कई महीनों का डीजल (Diesel) का बिल उन्हें भुगतान नहीं किया गया है। यहां तक की अगस्त महीने का मानदेय भी उन्हें नहीं मिला है।

भ्रष्टाचार में डूबे वरीय अधिकारियों से परेशान होकर अमित किशोर प्रसाद में अपना स्थानांतरण (Transfer) किसी दूसरे जिले में करने की भी गुहार लगाई है।

 

सहायक उत्पाद आयुक्त ने दी सफाई, कहा सारे आरोप बेबुनियाद

 

सहायक उत्पाद आयुक्त अजय कुमार गोंड ने अपने कनीय पदाधिकारी द्वारा गंभीर आरोप लगाए जाने पर सफाई दी है। उन्होंने कहा है कि उनके ऊपर लगाए गए सारे आरोप बेबुनियाद हैं।

उन्होंने यह भी कहा है कि अगर उनके कनीय पदाधिकारी (Junior Officer) एक भी साक्ष्य उनके खिलाफ देते हैं, तो फिर वे जैसा कहेंगे वैसा भी करेंगे। उन्होंने कहा है कि इस मामले पर भी रामगढ़ उपायुक्त (Ramgarh DC) से भी मिलकर अपनी बात रख चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker