झारखंड

रामनवमी के लिए महावीरी झंडे बनाते हैं पांकी के मुस्लिम समुदाय के कई परिवार, वर्षों से…

रामनवमी (Ram Navami) को लेकर पलामू के पांकी में मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के कई परिवारो के लोग महावीरी झंडे खूब बनाते हैं।

Ramnawami Flag by Muslim Families : रामनवमी (Ram Navami) को लेकर पलामू के पांकी में मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) के कई परिवारो के लोग महावीरी झंडे खूब बनाते हैं।

इस साल Ramnawami के एक माह पहले से दिन-रात महावीरी झंडे बना रहे थे।

इनका पूरा परिवार निभाता है परंपरा

कारीगर युनूस खलीफा ने बताया कि महावीरी झंडा तैयार करने में अली हसन, समीम खलीफा, मुस्तकीम खलीफा सहित पूरा परिवार जुटा हुआ है। यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। झंडा सिलने की शुरुआत मरहूम दोष खलीफा के समय शुरू हुई।

उसके बाद पूरा परिवार इस परंपरा को निभाता आ रहा है। उन्होंने कहा कि दो साल पूर्व Lockdown की वजह से हमारे व्यवसाय पर प्रतिकूल असर पड़ा था।

इस वर्ष अयोध्या में रामलला (Ramlala) के विराजमान होने से रामनवमी पर्व का उत्साह बढ़ गया है। झंडे की मांग भी बढ़ गई है।

एक मीटर से लेकर चार पांच मीटर तक का झंडा तैयार किया गया। लगभग बारह हजार महावीरी झंडे तैयार किए गए। है। इससे अच्छी कमाई हो जाती है। साथ ही आपसी सौहार्द (Mutual Harmony) भी बना रहता है।

हिंदू-मुस्लिम में फर्क नहीं

खलीफा परिवार के लोग पिछले कई दशकों से Market Shed में फेरी की दुकान लगाकर महावीरी झंडे बनाते हैं।

युनूस खलीफा ने बताया कि हम लोगों को आज तक कभी भी हिंदू मुस्लिम में फर्क नहीं दिखाई दिया। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मंदिर के सामने ही झंडा तैयार करते हैं। व्यवसाय में भी किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं दिखता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker