बिजनेस

1 मई से बदल जाएंगे ये पांच नियम, गैस सिलेंडर, एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस से लेकर बैंक के नियम…

कल यानी पहली में से बैंक और गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के नियम बदल जाएंगे। बैंक के Credit Card से बिजली पानी के बिल भरना मंहगा हो जाएगा क्योंकि कुछ बैंक सरचार्ज लगा रहे हैं।

Bank Rule Changing from 1st May: कल यानी पहली में से बैंक और गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के नियम बदल जाएंगे। बैंक के Credit Card से बिजली पानी के बिल भरना मंहगा हो जाएगा क्योंकि कुछ बैंक सरचार्ज लगा रहे हैं।

साथ ही क्रेडिट और Debit Card रखना भी महंगा होगा क्योंक बैंक अपनी सर्विस के चार्ज भी कल यानी 1 मई से बढ़ाने वाले हैं। साथ ही कई बैंकों के Credit Card पर मिलने वाले Airport Lounge Access के नियम भी बदलने वाले हैं।

बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला लाउंज एक्सेस

IDFC First Select Credit Card पर मुफ्त घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस नंबर को 4 से घटाकर 2 कर दिया है। फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर 4 एक्से से घटाकर 2 कर दिया है। 2 बार में आपको घरेलू और इंटरनेशनल दोनों का एक्सेस मिलेगा।

Yes Bank के सेविंग अकाउंट की सर्विस हो जाएगी महंगी

Yes Bank बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस (MAB) में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये होगा।

मैक्सिमम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की सीमा तय कर दी गई है। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा।

इस अकाउंट के लिए चार्जेट की मैक्सिमम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है। Saving Account PRo में अब मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपये होगा। चार्जेस के लिए मैक्सिमम 750 रुपये की सीमा तय कर दी गई है। ये नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे।

ICICI बैंक की सर्विस हो जाएगी महंगी

ICICI Bank ने भी कई तरह की सर्विस और चार्जेस में बदलाव किया है। डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों के लिए यह 99 रुपये सालाना होगी।

एक साल में 25 पन्ने (Leaves) वाली चेक बुक के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। उसके बाद चेक के हर पन्ने (leaf) के लिए 4 रुपये चुकाने होंगे। IMPS के Transaction Amount पर चार्ज लगेगा। यह 2.50 से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन के बीच होगा। ये आपके अमाउंट पर निर्भर करता है।

IDFC फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पेमेंट होगा महंगा

IDFC First Bank के इस फैसले से आपके यूटिलिटी बिल पेमेंट पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। इसमें टेलिकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिसिटी, गैस, बिजली, इंटरनेट सर्विस, केबल सर्विस, पानी के बिल आदि पर असर पड़ सकता है जिसमें ज्यादा अमाउंट में ट्रांजेक्शन होता है।

हालांकि, फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, LIC Classic Credit Card और LIC Select Credit Card जैसे कार्ड पर ये लागू नहीं होगा। कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए मुफ्त घरेलू लाउंज सर्विस में भी कमी की गई है।

गैस सिलेंडर

1 मई 2024 को गैस सिलेंडर की कीमतें तय होंगी। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और Commercial Gas Cylinder की कीमतें तय की जाती है। अभी चुनावी दौर चल रहा है, इसलिए संभव है दामों में कोई परिवर्तन नहीं हो।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker