झारखंड

Para Teacher Jharkhand : सभी पारा शिक्षकों को मिलेगा वेतनमान, जल्द होगी आकल परीक्षा, आंदोलन स्थगित

18 अगस्त को होगा फैसला, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा- नहीं हटेंगे पारा शिक्षक

रांची: Para Teacher Jharkhand News लंबे समय से स्थायीकरण व वेतनमान की मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे झारखंड के 65 हजार पारा शिक्षकों को बिहार के तर्ज पर सरकार सुविधा देने जा रही है।

जी हां बिहार की तर्ज पर झारखंड में नियोजित होंगे। शिक्षा मंत्री के साथ पारा शिक्षकों की वार्ता में इस बात पर सहमति बनी है। पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा के आधार पर उनका स्थायीकरण होगा।

पारा शिक्षकों को आकलन परीक्षा पास होने के लिए तीन अवसर मिलेगा। वैसे पारा शिक्षक, जो तीन बार में भी पास नहीं होते हैं उन्हें सेवा से हटाया नहीं जाएगा।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो मंगलवार को इसे लेकर विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

पारा शिक्षकों को निर्धारित वेतनमान मिलेगा। आकलन परीक्षा 100 अंकों की ली जाएगी। बिहार से नियमावली मंगाकर उसका अध्ययन कर राज्य में भी उसे लागू किया जाएगा।

https://youtube.com/watch?v=sxFF_t9fqH8%2520title%3DYouTube%2520video%2520player%2520frameborder%3D0%2520allow%3Daccelerometer%3B%2520autoplay%3B%2520clipboard-write%3B%2520encrypted-media%3B%2520gyroscope%3B%2520picture-in-picture%2520allowfullscreen

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के साथ वार्ता के बाद एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने 15 अगस्त से प्रस्तावित अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है।

6 महीने के अंदर होगी आंकल परीक्षा!

वर्तमान स्थिति में प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को वेतनमान भी दिया जायेगा साथ ही टेट पास को तत्काल वेतनमान दिया जायेगा। वेतनमान जो बिहार में है बिहार में 5200-20000 का वही वेतनमान दिया जायेगा।

ग्रेड पे जो बिहार में है ठीक वही ग्रेड पे झारखंड के पारा शिक्षकों को दिया जायेगा। वहीं पारा शिक्षकों का कहना है कि 6 महीने के अंदर ही आकल परीक्षा हो सकती है और बहुत जल्द सभी पारा शिक्षकों को वेतनमान भी मिलेगा।

मामले को लेकर पारा शिक्षकों ने अपनी सहमती दी है की वो बिहार की तरह झारखंड में स्थायीकरण व वेतनमान चाहते है।

मामले को लेकर पारा शिक्षकों ने अपनी सहमती दी है की वो बिहार की तरह झारखंड में स्थायीकरण व वेतनमान चाहते है।

लगभग 5 घंटे तक चली इस बैठक के बाद पारा शिक्षक के चेहरे पर ख़ुशी दिखी और उन्होंने सरकार आभार जताते हुए जल्द से जल्द स्थायीकरण व वेतनमान लागू करने की बात कही।

शिक्षा मंत्री ने 10 और 11 अगस्त को इस मामले को लेकर बैठक भी बुलाई है। इस बैठक के बाद 18 अगस्त को पारा शिक्षकों के साथ फिर से बैठक बुलाई गई है।

इस राज्य में लागू पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली झारखंड में होगी लागू!

18 अगस्त को जो बैठक बुलाई गई है वो बैठक फ़ाइनल मानी जा रही है, जिसमें पारा शिक्षकों Para Teacher के समायोजन, वेतनमान व कल्याण कोष सहित कई अन्य मांगों पर सहमति बन सकती है और उम्मीद है की उसी दिन सरकार इसकी घोषणा भी कर दे।

इस संबंध में पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के सदस्य संजय कुमार दुबे ने बताया कि बैठक में कई विषयों पर सहमति बनी है। यह बैठक सकारात्मक रही। इससे राज्य के सभी पारा शिक्षक काफी खुश हैं।

Video देखने के लिए क्लिक करें ⇓

https://youtu.be/sxFF_t9fqH8

पारा शिक्षकों के मामले को लेकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बैठक बुलाई थी। इसमें एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा तथा झारखंड प्रशिक्षित पारा शिक्षक Para Teacher संघ के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया था।

शिक्षा मंत्री के स्वस्थ होने के बाद उनकी यह पहली बैठक हुई। कोरोना से बचाव को लेकर इस बैठक में भाग लेने वाले पारा शिक्षकों के लिए दोनों डोज का टीका अनिवार्य किया गया था। ये बैठक लगभग 5 घंटे तक चली और सकारात्मक बातें हुई।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा- नहीं हटेंगे पारा शिक्षक

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि राज्य के कोई भी पारा शिक्षक नहीं हटाए जाएंगे। बिहार की तर्ज पर झारखंड में नियोजित होंगे। शिक्षा मंत्री शनिवार को राज्य के पारा शिक्षकों के साथ अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक के दौरान यह बातें कहीं।

आकलन परीक्षा के बाद वेतनमान और 7 साल का नियोजन मिलेगा। शिक्षा मंत्री बताया कि कोई पारा शिक्षक नहीं हटेंगे, स्कूल रहेगा, शिक्षा विभाग रहेगा और हमारे पारा शिक्षक Para Teacher भी रहेंगे।

उन्होंने ये भी कहा की वेतनमान को लेकर मंगलवार को बैठक होगी जिसके बाद फैसला ले लिया जायेगा। मंत्री ने साफ़ कर दिया है कि जो बिहार की नियमावली में जो है वो झारखंड के पारा शिक्षकों को मिलेगा।

इस दौरान बैठक में शिक्षा मंत्री के साथ पारा शिक्षकों की वार्ता में इस बात पर सहमति बनी है। पारा शिक्षकों का आकलन परीक्षा के आधार पर उनका स्थायीकरण होगा। उल्लेखनीय है कि झारखंड में लगभग 65 हजार पारा शिक्षक हैं।

पारा शिक्षकों के वेतनमान पर फैसला जल्द, जानें क्या होगा वेतनमान और ग्रेड पे!

पहले से ही तैयार है ड्राफ्ट 

बता दें कि पारा शिक्षकों Para Teacher के स्थायीकरण तथा वेतनमान को लेकर नियमावली का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसपर विधि विभाग में कुछ सवाल उठाए गए थे, जिनका जवाब दिया जाना है।

वहीं, पारा शिक्षकों के कल्याण कोष का भी ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसपर भी आगे होने वाली 10 और 11 बैठक में चर्चा होगी।