भारत

35 खूबसूरत द्वीपों का दिलकश समूह है लक्षद्वीप, यहां जाना है तो जानिए…

Maldives Travel: हाल ही में Maldives के मंत्रियों द्वारा भारत के PM मोदी के खिलाफ विवादित टिप्पणी ने सोशल मीडिया पर बहुत बवाल मचाया था। इसी बीच Maldives के साथ-साथ Lakshdeep भी काफी चर्चा में आया था।

हालांकि जहां Maldives को Boycott करने की बात हो रही थी वही लोग लक्षद्वीप में Vacation को बढ़ावा देने और साथ ही वहां व्यापार बढ़ाने की चर्चा करने लगे थे।

मगर Lakshdeep जाने से पहले सवाल ये उठता हैं कि हम वहां जा कैसे सकते हैं। साथ ही वहां पहुंचने के लिए हमें किन शर्तों को पूरा करना होगा।

Lakshdeep भारत के केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है जिसमें 35 द्वीपों का समूह है। यह पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में लक्षद्वीप सागर के लिए या समुद्री सीमा के तौर पर काम करता है साथ ही इसकी खासियत यह है कि सभी द्वीपों पर लोग नहीं रहते कुछ ही द्वीपों पर आबादी है और पर्यटक सिर्फ सीमित द्वीपों तक ही परमिट हासिल कर सकते हैं।

35 खूबसूरत द्वीपों का दिलकश समूह है लक्षद्वीप, यहां जाना है तो जानिए…

यह है अनिवार्य

अगर आप भी अपनी छुट्टियों में लक्ष्यद्वीप की सुंदरता का लुक उठाना चाहते हैं तो उससे पहले यह जान ले वहां जाने के लिए परमिट भी हासिल करना होगा दरअसल कोई भी व्यक्ति जो द्वीप का निवासी नहीं है अथवा पर्यटक के तौर पर वहां घूमने जाता है उसे अंदर प्रवेश करने के लिए संबंधित अधिकारी से परमिट लेना होगा। परमिट व्यवस्था का मुख्य कारण वहां रह रही आबादी और जनजातियों की सुरक्षा करना है।

35 खूबसूरत द्वीपों का दिलकश समूह है लक्षद्वीप, यहां जाना है तो जानिए…

परमिट के लिए कैसे करे आवेदन?

Lakshdeep में प्रवेश के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं लक्ष्यद्वीप टूरिज्म की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार ऑनलाइन परमिट की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं ।

जरूरी दस्तावेज अपलोड करने जानकारी दर्ज करने और फीस का भुगतान करने के बाद आपकी यात्रा के 15 दिन पहले परमिट आपकी ईमेल के जरिए आपको मिल जाएगा।

परमिट के लिए कौन से दस्तावेज़ हैं जरुरी

आमतौर पर परमिट की वैधता 30 दिनों की ही रहती है लेकिन किसी विशेष स्थिति में इसे कुछ दिनों के लिए बढ़ाया भी जा सकता है हर आवेदक को परमिट के लिए करीब ₹50 चुकाने होते हैं हालांकि 12 से 18 साल के लोगों के लिए हेरिटेज फीस ₹100 है जबकि यही फीस 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ₹200 है।

परमिट के लिए मुख्य दस्तावेजों में पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पहचान पत्र के रूप में आपका आधार कार्ड वोटर कार्ड आदि की फोटो कॉपी तथा यात्रा के टिकट दिखाने आवश्यक है।

इसके साथ ही पर्यटकों को यह बताना भी जरूरी होगा कि अपनी छुट्टियों में वह लक्षद्वीप में कौन से होटल या रिजॉर्ट में ठहरने वाले हैं।

जाने रूट

कोच्चि को लक्षद्वीप का गेटवे माना जाता है यहां आप सिर्फ और फ्लाइट के जरिए पहुंच सकते हैं कोच्चि से व्यक्ति के बीच फ्लाइट का सफर करीब डेढ़ घंटे का होता है क्ति और बंगाराम दीपों पर पहुंचने के लिए कोच्चि से फ्लाइट लेनी होगी कोच्चि से कवरत्ती और कदमत के लिए अक्टूबर से में के बीच नाव भी उपलब्ध रहती है। वही मानसून के दौरान व्यक्ति से कवरत्ती तक हेलीकॉप्टर से भी जाया जा सकता है। जहाज की यात्रा करीब 14 से 18 घंटे की हो सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker