भारत

प्रधानमंत्री ने IISC बेंगलुरु में ब्रेन रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को IISC बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (center for brain research) का उद्घाटन किया और साथ ही बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का भी शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, मुझे IISc बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन करते हुए बेहद खुशी हो रही है। यह खुशी इसलिए भी अधिक है क्योंकि मुझे इस परियोजना की आधारशिला रखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। यह सेंटर मस्तिष्क संबंधी विकारों के समाधान से जुड़े अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी साबित होगा।

सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च को 280 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यह सेंटर उम्र से संबंधित मस्तिष्क विकारों (Brain disorders) के समाधान हेतु साक्ष्य आधारित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय प्रदान करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण अनुसंधान करने पर अपना ध्यान केन्द्रित करेगा।

यह अस्पताल चिकित्सा को एकीकृत करने में मदद करेगा

दूसरी तरफ 425 करोड़ की लागत से 832 बिस्तरों वाले बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल को IISC बेंगलुरु के परिसर में विकसित किया जाएगा।

यह अस्पताल इस प्रतिष्ठित संस्थान में विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा को एकीकृत करने में मदद करेगा। यह अस्पताल देश में नैदानिक अनुसंधान को व्यापक प्रोत्साहन प्रदान करेगा और देश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार में मदद करने वाले नवीन उपायों को खोजने की दिशा में कार्य करेगा।

इससे पहले IISC जाने के रास्ते में प्रधानमंत्री ने मेखरी सर्किल पर अपनी कार रूकवाई और हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री ने कन्नड़ भाषा में ट्वीट (Tweet) करके उन कार्यक्रमों की जानकारी दी, जिसमें वे हिस्सा लेने वाले हैं।

इस अवसर पर राज्यपाल थावर चंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोमई, केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी भी उपस्थित थे।