लाइफस्टाइल

इस तरह बनायें आलू और शिमला मिर्च की सब्जी, स्वाद में लाजवाब 

Aloo Sabji Recepie : अगर आपके घर में सिर्फ आलू और शिमला मिर्च है और बच्चे कुछ नया खाने का जिद्द कर रहे हो तो आप इन दोनों की मिक्स सब्जी बना सकते हैं और वह भी बहुत आसानी से।

आइए जानते हैं आलू और शिमला मिर्च की सब्जी की Recepie:

 सामग्री

आलू – 5-6
शिमला मिर्च – 2
टमाटर – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
Potato and capsicum vegetable will be prepared quickly, wonderful in taste

बनाने की विधि

आलू-शिमला मिर्च की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू और शिमला मिर्च को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। आलू को सूखे सूती कपड़े से पोछने के बाद आलू लंबे-लंबे आलू काट लें। आप चाहें तो छिलके उतारकर भी आलू काट सकते हैं। इसके बाद शिमला मिर्च के भी टुकड़े कर लें।
Potato and capsicum vegetable will be prepared quickly, wonderful in taste
अब हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काटें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़कने दें।
जीरा जब तड़कने लगे तो उसमें बारीक कटा अदरक, हींग, हरी मिर्च, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर कुछ सेकंड तक भून लें। इसके बाद मसाले में कटे आलू डालकर उसे मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर पकने दें। कड़ाही को ढककर 5-7 मिनट तक सब्जी पकने दें।
Potato and capsicum vegetable will be prepared quickly, wonderful in taste
जब आलू नरम हो जाएं तो इसमें कटी शिमला मिर्च डालकर मिला लें। जरूरत लगे तो थोड़ा सा पानी भी सब्जी में छिड़कें और एक बार फिर कड़ाही ढककर सब्जी पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से सब्जी को चलाते भी रहें।
कुछ देर पकाने के बाद सब्जी में लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं और ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स करें। इसके बाद बारीक कटे टमाटर सब्जी में डालें और कुछ देर तक और पकाएं जिससे टमाटर भी अच्छी तरह से नरम हो सकें। इसके बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वाद से भरी आलू-शिमला मिर्च की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे रोटी, पराठे या चावल के साथ सर्व करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker