बिहार

बिहार में Scholarship के लिए शुरू हुई प्रक्रिया, जानें कैसे करें आवेदन

पटना: बिहार में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के (weak students) लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने नई योजना (Scholarship Scheme) की शुरुआत की है।

इसमें विद्यार्थियों को एक परीक्षा (Exam) से भी गुजरना होगा। बिहार में राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् की (State Council of Education Research and Training in Bihar) इस पहल के तहत राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये तक सालाना की मदद छात्रवृत्ति (Scholarship) स्वरूप प्रदान की जाएगी।

Scholarship

इस छात्रवृत्ति में पास करने वाले विद्यार्थियों को जो राशि भुगतान की जाएगी, उससे वे अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने के लिए नहीं देना होगा शुल्क

इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को कोई शुल्क नहीं देना होगा। परीक्षा केंद्र सभी जिला मुख्यालयों पर बनाये जाएंगे। इस योजना के तहत देशभर में एक लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति (Scholarship) प्रदान की जाएगी, जिसमें 5433 बिहार के लिए कोटा निर्धारित किया गया है।

योजना के लिए आवेदन करने का तरीका

आवेदन करने के लिए आपको SCERT PATNA की आधिकारिक वेबसाइट https://scert.bihar.gov.in पर जाना होगा।

यहां आपको Online Application Portal for (NMMSS) National Means Cum Merit Scholarship Scheme Examination पर क्लिक करना होगा।

Scholarship

इसके बाद आपको NMMSS Academic Year-2022-23, Project Year-2023-24 में Registration और Application Submission Portal का लिंक मिलेगा। बता दें कि इस तरह की सुविधा से विद्यार्थियों को काफी मदद मिलेगी।

परीक्षा में मानसिक योग्यता से जुड़े सवाल होंगे

इस परीक्षा के लिए वहीं विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जो सातवीं की परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। परीक्षा दो पाली में होगी।

प्रथम पाली की परीक्षा में मानसिक योग्यता से जुड़े सवाल होंगे। इसमें कुल 90 अंकों के 90 सवाल होंगे। इसके लिए
90 मिनट समय निर्धारित किया गया है।

स्कूलों को SCIRT के वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) परीक्षा भी 90 अंकों की होगी। उसके लिए भी 90 मिनट का समय निर्धारित है।

इसके लिए स्कूलों को SCIRT के वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक की अवधि निर्धारित किया गया है।

परीक्षा के लिए 8 से 18 दिसंबर तक प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है

परिषद् द्वारा स्कूल का सत्यापन 31 अक्टूबर तक किया जाएगा। 12 अक्टूबर से 6 नवंबर तक परीक्षार्थी पंजीयन एवं आवेदन कर सकते है।

Scholarship

परीक्षार्थी के आवेदन को स्कूल द्वारा 9 नवंबर तक स्वीकृति प्रदान की जा सकती है। परीक्षा के लिए 8 से 18 दिसंबर तक प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker