भारत

PFI से जुड़े संदिग्ध लोगों के ठिकानों पर 11 राज्यों में छापे, 106 गिरफ्तार, केरल, कर्नाटक व महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की संयुक्त टीम ने गुरुवार सुबह से राजधानी दिल्ली समेत 11 राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के ठिकानों पर छापेमारी (Raid) करते हुए अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं, छापेमारी के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अहम बैठक चल रही है।

छापेमारी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी केरल में हुई

खबर लिखे जाने तक यह छापेमारी जारी है। केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां हुई हैं। राजधानी दिल्ली से तीन लोग गिरफ्तार किए गए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश से आठ लोग पकड़े गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में PFI अध्य्क्ष परवेज के यहां NIA ने तड़के साढ़े तीन बजे छापेमारी कर उसे और उसके भाई को गिरफ्तार किया। ओखला में रहने वाला परवेज लंबे समय से PFI से जुड़ा है।

सूत्रों के अनुसार, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ठिकानों पर आज सुबह राष्ट्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय और राज्य पुलिस की मदद से यह छापेमारी की गई है।

इस छापेमारी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी केरल में हुई। इस बीच NIA द्वारा पहले दर्ज एक मामले में जांच एजेंसी (Investigative Agency) ने हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा में तेलंगाना PFI मुख्यालय को सील कर दिया है। पुणे के कोढ़वा इलाके में भी छापेमारी चल रही है।

छापेमारी के दौरान केरल में 22 लोगों के अलावा कर्नाटक और महाराष्ट्र में 20-20 लोग गिरफ्तार (Arrested) किए गए हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा 10 गिरफ्तारी तमिलनाडु से की गई है।

PFI पर देश में हिंसा भड़काने जैसे गंभीर आरोप हैं

इसी क्रम में असम से 9, उत्तर प्रदेश से 8, आंध्र प्रदेश से पांच, मध्य प्रदेश से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि दिल्ली और Puducherry से भी 3-3 लोग पकड़े गए हैं। राजस्थान से भी दो गिरफ्तारियां हुई हैं।

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में भी PFI के ठिकानों पर NIA का Search Operation चल रहा है। महाराष्ट्र में कुछ पीएफआई नेताओं को एनआईए ने हिरासत में लिया है।

PFI पर देश में हिंसा भड़काने, आतंकवादी हमले कराने, दंगे फसाद और टेरर फंडिंग जैसे गंभीर आरोप हैं। PFI के D Company के साथ भी कनेक्शन की बात सामने आ रही है। ऐसे में ANI को जांच के बाद पुख्ता सबूत भी मिल सकते हैं।

सूत्रों की माने तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके से मोहम्मद वसीम उर्फ बबलू को NIA ने हिरासत में लिया है। आरोपी वसीम (Accused Wasim) कपड़ा सिलने का काम करता है। इसके अलावा NIA और ATS की चार टीमें UP में छापेमारी कर रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker