बिजनेस

रामनवमी पर इन राज्यों में बैंकों में रहेगा अवकाश, समय से निपटा लें अपना काम…

रामनवमी (Ram Navami) के अवसर पर कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गई है। अतः समय से अपना काम निपटा लें। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के नौवें दिन नवमी तिथि को भगवान राम (Ram) का जन्म हुआ था।

Ram Navami Bank Holiday: रामनवमी (Ram Navami) के अवसर पर कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गई है। अतः समय से अपना काम निपटा लें। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के नौवें दिन नवमी तिथि को भगवान राम (Ram) का जन्म हुआ था।

इस बार 17 अप्रैल 2024 (बुधवार) को राम नवमी का पावन दिन है। राम नवमी के दिन पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंकों (Private Sector Banks) में छुट्टी रहेगी। हालांकि, सभी राज्यों में यह सरकारी छुट्टी नहीं है और कुछ चुनिंदा शहरों में ही बैंक बंद रहेंगे।

राम नवमी के मौके पर अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद (Andhra Pradesh और Telangana), जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची और शिमला में बैंकों में सरकारी अवकाश रहेगा।

RBI ने जारी की छुट्टियों की सूचना

आपको बता दें कि रिजर्व बंक ऑफ इंडिया (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर बैंकों की छुट्टी की लिस्ट दी गई है। बैकों की छुट्टी को RBI ने Negotiable Instruments Act, Holidays under the Negotiable Instruments Act और Real-Time Gross Settlement Holidays जैसी तीन कैटिगिरी में बांटा है।

टूटे सारे Record , 75 साल के इतिहास में चुनाव आयोग (Election Commission) ने वसूले सबसे ज्यादा अवैध पैसे, मतदान से पहले ही 4650 करोड़ जब्त

ऑनलाइन इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग

आपको बता दें कि भले ही आपके शहर में बैंक ब्रांच नहीं खुलेगी। लेकिन सभी ग्राहक ऑनलाइन इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी Services का फायदा ले सकेंगे। लेकिन अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसे बैंक जाकर ही निपटाया जा सकता है तो आप राम नवमी की छुट्टी के दिन से पहले ही निपटा लें।

Upcoming Bank Holidays

आपको बता दें कि राम नवमी के अलावा भी अप्रैल और मई में कई दिन अलग-अलग राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
1.आज बीहू (15 अप्रैल) के मौके पर भी कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
2.राम नवमी (17 अप्रैल)
3.लोकसभा चुनाव (19 अप्रैल)
4.गरिया पूजा (20 अप्रैल
वहीं मई 2024 में भी 6 दिन बैंक नहीं खुलेंगे।
1 मई (मई दिवस)
रबींद्रनाथ टैगोर जन्मदिवस (8 मई)
अक्षय तृतीया (10 मईः
सिक्किम दिवस (16 मई)
बुद्ध पूर्णिमा (23 मई)
नज़रुल जयंती (25 मई)।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker