झारखंड

झारखंड में यहां जमीन विवाद को धार्मिक रंग देने का हो रहा प्रयास, युवती बोली- शरिया कानून के हिसाब से रहने बोल रही ‘आदम सेना’

जिले में एक युवती ने ‘आदम सेना’ नामक एक समूह के कुछ युवकों पर गंभीर आरोप लगाये हैं। युवती ने आरोप लगाया है कि वे युवक उस पर जमीन विवाद को वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं।

Ramgarh Land Dispute: जिले में एक युवती ने ‘आदम सेना’ नामक एक समूह के कुछ युवकों पर गंभीर आरोप लगाये हैं। युवती ने आरोप लगाया है कि वे युवक उस पर जमीन विवाद को वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं।

युवती का दावा है कि युवकों ने उसे धमकाया है और दुष्कर्म (Rape) और हत्या (Murder) की धमकियां दी हैं। युवती का कहना है कि वे युवक उसे धमकाते हैं कि किसी से बात मत करो, किसी से मदद नहीं लो और शरिया कानून का पालन करते हुए रहना होगा। अगर ऐसा नहीं किया, तो Rape करके तुम्हें कहीं फेंक देंगे। दूसरी ओर, आदम सेना के प्रतिनिधि इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर रहे हैं।

युवती बोली- मुझे और मेरी बहन को हमारे घर से निकाल दिया

युवती ने बताया है कि उसने उन युवकों से समय मांगा था कि उसकी मां यहां नहीं है, इसलिए उन्हें अभी यहां रहने दिया जाये। लेकिन, आरोपियों ने उसे और उसकी बहन को घर से बाहर निकालकर घर पर ताला लगा दिया है।

मामला सिर्फ जमीन विवाद का है : थाना प्रभारी

इधर, Rajrappa थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पांडेय ने स्पष्ट किया है कि यह पूरा मामला सिर्फ और सिर्फ जमीन विवाद का है। उन्होंने बताया कि यह युवती और उसका परिवार कहीं बाहर रहता था। अब अचानक गांव लौटा है। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाये हैं। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

बता दें कि इस पूरे मामले की शुरुआत पिछले साल, यानी वर्ष 2023 में हुई। दिसंबर में युवती ने थाना में एक शिकायत दर्ज करायी थी।

उसमें उसने बताया था कि गांव के ही मो. साबिर अली ने उसके साथ गलत करने का प्रयास किया। शोर मचाने पर साबिर अली के परिजनों ने उसके साथ मारपीट की। युवती ने अपनी शिकायत में यह भी आरोप लगाया था कि उसका घर और जमीन हड़पने के मकसद से उसके साथ यह सब किया जा रहा है।

फरवरी में दोबारा दर्ज करायी शिकायत

युवती ने 17 फरवरी 2024 को थाना में एक और शिकायत दर्ज करायी। इसमें उसने बताया गया कि सभी आरोपी जमानत पर रिहा होने के बाद उसे धमकी दे रहे हैं। इस दूसरी शिकायत में युवती ने दो अन्य लोगों का नाम जोड़ा है, जिनमें सलमान और अहमद शामिल हैं। युवती का आरोप है कि ये लोग उसके घर में आकर धमकी दे रहे हैं कि थाना में दी गयी अपनी शिकायत वापस ले लो।

समझौता के लिए कहा था ‘आदम सेना’ ने

युवती ने आरोप लगाया है कि इलाके में ‘आदम सेना’ नाम का एक संगठन संचालित हो रहा है। इलाके के कुछ लड़के इस संगठन में शामिल हैं। ये लोग खुद को सदर बताते हैं।

युवती का आरोप है कि उसने मो. साबिर अली, सलमान और अहमद के खिलाफ जो केस किया है, उस मामले में ‘आदम सेना’ के ये युवक इंटरफेयर कर रहे थे। ये लोग युवती पर समझौता कर लेने के लिए दबाव बना रहे थे।

इधर, आरोपी अहमद ने युवती द्वारा लगाये गये सभी आरोपों को खारिज किया है। उसका कहना है कि वह उसी गांव का रहनेवाला है।

चूंकि मामला गांव का ही था, इसलिए उसने कोशिश की थी कि यह मामला सुलझ जाये। उसने मामले को सुलझाने की कोशिश की, लेकिन इसमें वह सफल नहीं हुआ। जब मामला नहीं सुलझा, तो वह इस मामले से पीछे हट गया। अहमद का कहना है कि इस मामले से उसका कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है ‘आदम सेना’?

एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले के आरोपी अहमद ने बताया है कि वह ‘आदम सेना’ से जुड़ा हुआ है। यह एक संगठन है, जो रांची से जुड़ा हुआ है।

अहमद ने बताया, “जैसा कि आरोप लगाया जा रहा है कि यह संगठन और इससे जुड़े लोग शरिया कानून के संबंध में बात करते हैं, तो यह बिल्कुल गलत है। इस संगठन में हमलोग शरिया कानून के संबंध में कोई बात नहीं करते हैं। हमलोग तो सभी धर्मों के लोगों की सहायता करते हैं। अगर अस्पताल में भर्ती किसी भी व्यक्ति को खून की जरूरत होती है, तो ‘आदम सेना’ से जुड़े लोग वहां पहुंचते हैं और मरीज के लिए खून की व्यवस्था करते हैं।

अगर किसी गरीब परिवार को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है, हमलोग आपस में ही चंदा करके जो हो सकता है, वह मदद कर देते हैं।” Media Report के मुताबिक, अहमद ने कहा है, “मुझ पर जो आरोप लगाये गये हैं, वे सरासर गलत हैं। मैं तो गांव में रह भी नहीं रहा हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से जानकारी मिल रही है कि मुझ पर इस तरह के आरोप लगे हैं। कोई हमसे हमारा पक्ष भी नहीं पूछ रहा है और हमारे खिलाफ कुछ भी लिख दिया जा रहा है।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker