झारखंड

सांसद जयंत सिन्हा ने दिया शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश

सांसद की अध्यक्षता में दिशा की बैठक संपन्न

रामगढ़ : देश में कोरोना की लहर एक बार फिर काफी तेजी से फैल रही है। इसके लिए रामगढ़ जिला प्रशासन को और स्वास्थ्य विभाग को अभी से कमर कसना होगा।

यह बात सोमवार को दिशा की बैठक के दौरान सांसद जयंत सिन्हा ने कही। समाहरणालय सभागार में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट कोआर्डिनेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी की बैठक के दौरान सबसे पूर्व डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा ने पूर्व में हुए दिशा की बैठक में दिए गए निर्देशों के आलोक में हुए कार्यों की सभी को विस्तार से जानकारी दी।

सांसद ने उपायुक्त माधवी मिश्रा एवं सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार से कोरोना के मद्देनजर जिले में की गई तैयारियों, पीएसए प्लांट, एसएनसीयू यूनिट सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली।

इस दौरान सांसद ने ट्रामा सेंटर के माध्यम से लोगों को लाभ देने तथा ट्रॉमा सेंटर में चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

विद्युत आपूर्ति संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने कार्यपालक अभियंता से वर्तमान में रामगढ़ जिले में ट्रांसफार्मरों की मरम्मती हेतु उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा करते हुए निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत जिले में योग्य लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे पेंशन की समीक्षा करते हुए सांसद ने पेंशन का लाभ लेने के लिए प्राप्त सभी आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए लोगों को लाभ देने तथा उप विकास आयुक्त को नियमित रूप से कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सॉइल हेल्थ कार्ड आदि के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में सांसद ने आवश्यक निर्देश दिए।

वहीं सर्व शिक्षा अभियान के तहत सभी उच्च विद्यालयों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया।

कोरोना के मद्देनजर जब विद्यालय बंद है ऐसे में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को हो रहे कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करने एवं योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

वहीं अलग-अलग विद्यालयों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों की जानकारी लेते हुए रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश माननीय सांसद ने दिया।

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल द्वारा हर घर तक नल के माध्यम से जल उपलब्ध कराने के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने जलापूर्ति योजनाओं के रखरखाव एवं उनके नियमित संचालन हेतु योजना बनाने का निर्देश दिया।

वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत योजनाओं का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश माननीय सांसद ने दिया।

हाथियों तथा अन्य जंगली जानवरों से झड़प में लोगों की मृत्यु तथा किसी अन्य क्षति को रोकने तथा पीड़ितों को मुआवजा उपलब्ध कराने के संबंध में सांसद ने वन प्रमंडल पदाधिकारी रामगढ़ को आवश्यक निर्देश दिए।

डीएमएफटी संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने जिला खनन पदाधिकारी से राजस्व संग्रहण के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी ली एवं समय से राजस्व संग्रहित करने का निर्देश दिया।

वही डीएमएफटी के माध्यम से ली गई योजनाओं के तहत अब तक हो चुके कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने समय से योजनाओं को पूर्ण करने के संबंध में कई निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सांसद ने डीएमएफटी के माध्यम से समाहरणालय परिसर में कम्युनिटी पार्क, सिदो कान्हू मैदान में स्टेडियम आदि के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्य शुरू कराने तथा विकास नगर रामगढ़ में रेलवे फुट ओवर ब्रिज के निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker