झारखंड

RANCHI : JAP-1 में जवानों ने बंदूकों से फायरिंग कर मां दुर्गा को दी सलामी

रांची: रांची सहित पूरे झारखंड में शारदीय नवरात्र (Sharadiya Navratri) को लेकर सोमवार को कलश स्थापना की गयी। नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा कर घर-घर में कलश स्थापना की गयी।

रांची में दुर्गा पूजा में एक से एक आकर्षक पंडाल का भी निर्माण होता है। कोरोना के बाद दो वर्षों बाद Durga Puja पूरे भव्य तरीके से सभी जगहों में मनाया जा रहा है।

लेकिन रांची के डोरंडा स्थित JAP-1 में दुर्गा पूजा का अलग ही महत्व है। जैप वन में Navratri के पहले दिन जवानों ने बंदूकों से फायरिंग (Firing) कर मां दुर्गा को सलामी दी।

इसके बाद विधि विधान के साथ कलश स्थापना की पूजा शुरू हुई। इसके लिए जैप वन डिप्टी कमांडेंट (JAP One Deputy Commandant) YS रमेश और उनकी पत्नी ने विधिवत रूप से पूजा की। उन्होंने मां दुर्गा की उपासना कर राज्य और समाज के लिए आशीर्वाद मांगा।

विधिवत रूप से कलश स्थापना करने के बाद मौके पर डिप्टी कमांडेंट YS Ramesh ने कहा कि 140 वर्ष से भी ज्यादा समय से जैप वन में मां दुर्गा की आराधना और उपासना जवान करते आ रहे हैं।

नवमी पूजा के दिन बलि देने का भी है रिवाज

उन्होंने कहा कि इस वर्ष उन्होंने भी अपने पूरे परिवार के साथ आकर पूजा अर्चना की है।

इस दौरान जैप वन के जवान अपने हथियारों की भी विशेष पूजा करते हैं। इस परिसर में नौ दिन की यह पूजा Police के जवानों के लिए काफी खास होती है।

जैप वन में हर वर्ष नेपाली परंपरा (Nepali Tradition) से मां की आराधना की जाती है। नवमी पूजा के दिन बलि देने का भी रिवाज है।

नक्सलियों से लोहा लेने और VIP सुरक्षा की कमान संभालने वाले गोरखा जवान पूरे नवरात्र Maa Durga के भक्ति में डूबे रहते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker