झारखंड

जनता के साथ लगातार संवाद कर रही सरकार, गिरिडीह में CM हेमंत सोरेन ने…

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने कहा कि आपकी उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमारी सरकार (Government) प्रतिबद्ध है।

यह सरकार हर किसी की बात सुनती है और उसका समाधान करती है। सरकार जनता के साथ लगातार संवाद कर रही है।

मैं भी लगातार क्षेत्र भ्रमण कर रहा हूं, ताकि योजनाओं की जमीनी हकीकत के साथ आपकी समस्याओं को जान और समझ सकूं।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन बुधवार को गिरिडीह (Giridih) के डुमरी में योजनाओं के उद्घाटन- शिलान्यास एवं परिसंपत्ति वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

जनता के साथ लगातार संवाद कर रही सरकार, गिरिडीह में CM हेमंत सोरेन ने… The government is continuously communicating with the public, CM Hemant Soren in Giridih…

विभिन्न चुनौतियों के बीच लगातार राज्य के विकास को गति देने का काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के अलग राज्य बने दो दशक से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार (Employment) एवं कई अन्य क्षेत्र में राज्यवासियों (State residents) की उम्मीदें पूरी नहीं हो सकी।

गरीबी और पिछड़ापन का टैग झारखंड के साथ जुड़ा रहा लेकिन हमारी सरकार विभिन्न चुनौतियों के बीच लगातार राज्य के विकास को गति देने का काम कर रही है।

हम Corona काल में भी लोगों को जीवन और जीविका के साधन उपलब्ध कराये और अब झारखंड को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में खड़ा करने के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर रहे हैं।

जनता के साथ लगातार संवाद कर रही सरकार, गिरिडीह में CM हेमंत सोरेन ने… The government is continuously communicating with the public, CM Hemant Soren in Giridih…

वर्षों से लंबित समस्याओं का कर रहे समाधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार समस्याओं को लटकाने की बजाय उसके निपटारे की नीति पर कार्य कर रही है।

पारा शिक्षकों (Para teachers) और सहायिका-सेविका के वर्षों से लंबित मांगों को पूरा करने का काम किया है तो सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से बहाल कर दी गई है।

दूसरी तरफ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के मार्फत सुदूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के दरवाजे पर पहुंचकर अधिकारियों ने आपकी समस्याओं का समाधान किया है और आपको विभिन्न योजनाओं से जोड़ा है।

जनता के साथ लगातार संवाद कर रही सरकार, गिरिडीह में CM हेमंत सोरेन ने… The government is continuously communicating with the public, CM Hemant Soren in Giridih…

बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर विशेष फोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब निजी विद्यालयों से भी बेहतर शिक्षा सरकारी विद्यालय (Government school) में देंगे की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ा दिये हैं।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (School of Excellence) इसका उदाहरण है यहां के शिक्षकों को IIM से प्रशिक्षण दिलाया गया है, ताकि वे आधुनिक एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा बच्चों को दे सके।

इसके अलावा विद्यालयों में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। वहीं, खेल और संगीत की भी पढ़ाई होगी।

विद्यालयों को खेल सामग्री उपलब्ध कराई जा रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल और खिलाड़ियों के विकास की दिशा में भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

गांव-पंचायतों में खेल मैदान विकसित किये जा रहे हैं। पंचायत से लेकर राज्य स्तर तक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हो रहा है।

विद्यालयों को खेल सामग्री (Sports Equipment) उपलब्ध कराई जा रही है।

इसी कड़ी में के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं (National & International Level Sports Competitions) का भी झारखंड में आयोजन होगा।

प्रवासी मजदूरों के लिए भी कई योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य से रोजगार के लिए बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन होता है। इन मजदूरों के कल्याण एवं हितों के संवर्धन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

इसी कड़ी में विभिन्न राज्यों के साथ समझौता करने की कार्य योजना बनाई है । इसी कड़ी में महाराष्ट्र (Maharashtra) के साथ समझौता हो चुका है।

यहां अब झारखंड के मजदूरों के लिए सेन्टर होगा। यहां अधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे, जो मजदूरों की समस्याओं को सुनेंगे और उसका समाधान करेंगे।

इस मौके पर मंत्री हफीजुल हसन (Hafeezul Hassan), मंत्री बेबी देवी (Baby Devi), विधायक सरफराज अहमद, विधायक विनोद कुमार सिंह, योगेंद्र महतो (राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त) और मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे (Vinay Kumar Choubey) के साथ जिले के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक समेत जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker