हटिया में नवनिर्मित शिवमंदिर में हुआ प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम

रांची: राजधानी के हटिया पटेल नगर स्थित वसुंधरा क्रेस्ट अपार्टमेंट में शुक्रवार को नवनिर्मित शिवमंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुआ।

इस दौरान हटिया विधायक नवीन जायसवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।इससे पूर्व अयोध्या से आये पंडित सत्यम महाराज ने शिवलिंग एवं मूर्तियों की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्राण-प्रतिष्ठा करायी।

महायज्ञ का आयोजन तीन दिनों तक चला। पहले दिन मंगलवार को कलशयात्रा, पंचाग एवं वेदीपूजन और मूर्तियों का जलाधिवास किया गया।

दूसरे दिन बुधवार को वेदीपूजन के बाद मूर्तियों का अन्नाधिवास, फलाधिवास और पुष्पाधिवास कराया गया। महाशिवरात्रि के दिन गुरुवार को मूर्तियों का औषधिस्नान और सैय्याधिवास कराया गया। श्रृंगार के साथ मूर्तियों के साथ नगर भ्रमण हुआ।

इसके बाद शिव प्राण-प्रतिष्ठा, रूद्राभिषेक, हवन और पूर्णाहुति के साथ महाआरती हुई। प्रतिदिन भजन एवं प्रवचन का कार्यक्रम चला। तीन दिन चले इस कार्यक्रम में वसुन्धरा वासियों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया।

पूजन के लिे प्रमोद कुमार दूबे, पी झा और जीतेश कुमार ने यजमान की भूमिका निभाई। वसुन्धरा क्रेस्ट सोसायटी के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) बीडी शर्मा, सचिव एचएन द्विवेदी, कोषाध्यक्ष विभूति रंजन और सुपरवाइजर पवन सिंह ने कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button