झारखंड

सेंट जेवियर्स और मारवाड़ी कॉलेज को मिला ऑटोनोमस का दर्जा, नोटिफिकेशन जारी

Ranchi Colleges get Autonomous Status: राजधानी रांची स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज (St. Xavier’s College) और मारवाड़ी कॉलेज (Marwari College) को Autonomous Body का दर्जा मिल गया है।

UGC के गाइडलाइन (Guideline) के अनुसार इनकी प्रक्रिया फिर पूरी होने पर इन्हें Auto नमस्कार दर्जा दे दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में Notification जारी कर दिया है। यह दर्जा पिछले साल यानी 2022 से पांच वर्षों के लिए कायम रहेगा।

बता दें कि Autonomous होने के लिए तय मानक पूरा नहीं करने के कारण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इसी साल के शुरुआत में रांची के तीन कॉलेजों के Autonomous का दर्जा खत्म कर दिया था। इनमें मारवाड़ी कॉलेज के अलावा रांची Women’s College और सेंट जेवियर्स कॉलेज शामिल थे।

इनमें मारवाड़ी कॉलेज और सेंट जेवियर्स कॉलेज को मान्यता फिर मिल गई है। Autonomous का दर्ज मिलने से मारवाड़ी कॉलेज नए पाठ्यक्रम संचालित करने के साथ-साथ अपनी परीक्षाएं स्वयं आयोजित कर सकेगा। इतना ही नहीं, UGC से अनुदान मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है। इसके अलावा बेहतर नैक मूल्यांकन में भी अब इस कॉलेज को सुविधा मिलेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker