बिजनेस

SBI सहित 3 बैंकों के खिलाफ RBI ने लिया कड़ा एक्शन, 3 करोड़ की पेनाल्टी और…

RBI’s Action Against 3 Banks Including SBI: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने न‍ियमों का उल्लंघन करने के कारण पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक SBI पर जुर्माना लगाया है। RBI की तरफ से Canara Bank और सिटी यूनियन बैंक पर भी पेनाल्‍टी लगाई गई है। इन तीनों ही बैंकों पर करीब तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

RBI की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि ‘जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता कोष योजना, 2014’ से संबंधित कुछ न‍ियमों के उल्लंघन के मामले में एसबीआई (SBI) पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

केंद्रीय बैंक ने बताया क‍ि इनकम सर्ट‍िफ‍िकेशन, प्रॉपर्टी क्‍लास‍िफ‍िकेशन और लोन से जुड़े प्रावधान, फंसे कर्ज (NPA) को लेकर प्रावधान और KYC से जुड़े आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं करने पर सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

RBI ने कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के मामले में केनरा बैंक पर भी 32।30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर ओड़िशा में राउरकेला के Ocean Capital Markets Limited पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker