जॉब्सबिहार

बिहार में 184 पदों पर निकली भर्तियां, आवेदन के लिए लगेगा 540 रुपये शुल्क

पटना: बिहार (Bihar) कर्मचारी चयन आयोग ने वरिष्ठ वैज्ञानिक (Scientist) सहायक के लिए बंपर भर्तियां (Recruitment) निकाली हैं। यह अवसर उन युवाओं के लिए बेहतर है, जो इसके मापदंड को पूरा करते हैं।

आयोग ने एक सौ पदों को भरने के लिए अभ्यर्थियों से जो आवेदन मांगे हैं, उसके लिए अभ्यर्थी इसकी आधिकारिक वेबसाइट (Website) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

BSSC की साइट (Site) से आवेदन करने की आखिरी तिथि 24 दिसंबर निर्धारित की गई है। आयोग ने स्पष्ट कहा है कि आखिरी तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इसके लिए अभ्यर्थियों को पूरा ध्यान रखना होगा। वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक भर्ती (Scientific Assistant Recruitment) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी.

उम्मीदवार पोर्टल (Portal) से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना है। इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो (Follow the Steps) करना होगा।

Staff Selection Commission

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध नोटिस बोर्ड सेक्शन में जाएं

अब होम पेज पर उपलब्ध “महत्वपूर्ण सूचना और विस्तृत विज्ञापन (विज्ञापन संख्या 02/22, वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक) देखने के लिए यहां क्लिक करें” bssc.bih.nic.in।

इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर BSSC SSA Recruitment 2022 अधिसूचना 2 का पीडीएफ मिलेगा। अब आप भविष्य के संदर्भ के लिए BSSC SSA Recruitment 2022 अधिसूचना का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

इस अनुसार भरे जाएंगे पद

वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक – 100
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक भौतिकी – 03
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक आग्नेयास्त्र – 27
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक साइबर – 13
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक सामान्य रसायन – 02
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक विष विज्ञान – 14
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक विस्फोटक – 06
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक जीव विज्ञान – 13
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक डीएनए – 02
वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक पॉलीग्राफी – 04

आवेदन शुल्क और आयु सीमा इस प्रकार है

आवेदन करने वाले अनारक्षित उम्मीदवारों को 540 रुपये शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को 135 रुपये शुल्क के रूप में देना होगा।

वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक भर्ती (Scientific Assistant Recruitment) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे अधिक आयु वालों को आवेदन करने का अधिकार नहीं है। आवेदकों से यह भी कहा गया है कि वे अधिसूचना को अच्छे पढ़कर ही आवेदन करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker