भारत

अडानी को लेकर संसद में हुआ हंगामा, कल तक के लिए संसद स्थगित

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा लंदन में दिए गए बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्यों द्वारा नारेबाजी और Adani Group के मामले में कार्रवाई को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने बुधवार को लोकसभा (Lok Sabha) में हंगामा खड़ा कर दिया।

शोर-शराबा इतना अधिक बढ़ गया कि सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक और उसके बाद कल तक के लिए स्थगित करना पड़ा। राज्यसभा (Rajya Sabha) को भी कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Adani मामले में JPC की मांग को लेकर विपक्षी दलों ने नेता सांसद से ED दफ्तर तक पैदल चलने वाले थे,लेकिन विजय चौक पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया जिसके बाद वह संसद वापस चले गए।

अडानी को लेकर संसद में हुआ हंगामा, कल तक के लिए संसद स्थगित Ruckus in Parliament over Adani, Parliament adjourned till tomorrow

राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग

सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष (Speaker) ओम बिरला (Om Birla) ने प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया।

इस बीच कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दल के सदस्य आसन के समीप आकर Adani Group से जुड़े मुद्दे पर JPC जांच की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे।

कुछ विपक्षी सदस्यों के हाथ में तख्तियां भी थी दूसरी और सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य अपने स्थान पर खड़े होकर विदेश में राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र (Indian Democracy) को लेकर दिए गए बयानों पर राहुल गांधी को माफी मांगने के लिए मांग करने लगे।

अडानी को लेकर संसद में हुआ हंगामा, कल तक के लिए संसद स्थगित Ruckus in Parliament over Adani, Parliament adjourned till tomorrow

क्या आप सदन को लोकतंत्र का मंदिर नहीं मानते हैं?

अध्यक्ष Om Birla ने आसन के पास नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों में अपने स्थान पर जाने का आग्रह करते हुए कहा कि सदन चर्चा और संवाद के लिए है।

उन्होंने कहा अगर हम जनता का कल्याण करना चाहते हैं तो, सदन को लोकतंत्र (Democracy) का मंदिर मानते हैं तो ,कम से कम सदन पर टिप्पणी नहीं करें।

यह संसद (Parliament) लोकतंत्र का मंदिर है। आस्था का केंद्र है। सदन के अंदर और सदन के बाहर कभी संसद पर टिप्पणी करना ही नहीं है।

अडानी को लेकर संसद में हुआ हंगामा, कल तक के लिए संसद स्थगित Ruckus in Parliament over Adani, Parliament adjourned till tomorrow

तख्तियां दिखाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

सदन में मौजूद लोकसभा अध्यक्ष ने आसन के पास तख्तियां दिखा रहे विपक्षी सदस्यों (Opposition Members) से कहा कि मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं कि यह सदन तख्तियां लाने के लिए नहीं।

सीटों पर जाइए मैं आपको पर्याप्त समय और पर्याप्त मौका दूंगा यह गलत तरीका है कभी भी सदन में तख्तियां दिखाने नारेबाजी की अनुमति नहीं होती है। उन्होंने यह भी कहा कि लोकतंत्र में तख्तियां दिखाने नारेबाजी का अधिकार संसद से बाहर है।

कल तक के लिए सदन स्थगित

संसद में मौजूद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने लंदन (London) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान की बात करते हुए कहा सदन के एक सदस्य विदेश में जाकर संसद का अपमान करते हैं।

यह गंभीर विषय है सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए उन्होंने कहा कि यदि सदस्य माफी नहीं मांगते हैं तो हंगामा कर रहे सदस्यों की जवाबदेही (Accountability) तय होनी चाहिए और यदि एक सदस्य इसी तरह तख्तियां दिखाते हैं तो इन्हें निलंबित भी किया जाएगा लोकसभा अध्यक्ष ने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा क्या यह आपके लिए उचित है।

आप क्या संदेश देना चाहते हैं। सदस्यों का यह व्यवहार क्या उचित है। हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की बैठक शुरू होने के करीब 5 मिनट बाद कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी। जिसके बाद यह ऐलान कर दिया गया कि कल के लिए भी सदन को स्थगित किया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker