विदेश

Russia Ukraine war : रूस ने मोस्कवा युद्धपोत का लिया बदला, Neptune Missile Manufacturing Plant को उड़ाया

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कीव पर मिसाइल हमलों को और तेज करने की बात कही है। इसके साथ ही रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराना बंद करे।

कीव : काला सागर में तैनात युद्धपोत मोस्कवा के तबाह होने का बदला रूस ने यूक्रेन के कीव पर मिसाइलों के भीषण हमलों के साथ ही नेपच्यून मिसाइल निर्माण संयंत्र को तबाह करके लिया है।

ऐसा माना जा रहा है कि उसके युद्धपोत को नेप्च्यून मिसाइल से डुबोया गया था।

यूक्रेन पर रूस के हमले के 51वें दिन रूस ने रणनीति के तहत नेपच्यून मिसाइल बनाने वाले संयंत्र को अपने निशाने पर लिया है।

ऐसी जानकारी है कि यूक्रेन की तरफ से रूसी युद्धपोत को इसी मिसाइल के जरिए तबाह किया गया था। ऐसे में भविष्य में यूक्रेन दोबारा ऐसा हमला ना कर सके, इसलिए संयंत्र को ही उड़ा दिया गया है। हालांकि दोनों तरफ से ताबड़तोड़ हमले जारी हैं।

एक राजनयिक नोट की प्रति के मुताबिक रूस ने दावा

 

जमीन पर भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। दोनों देशों के बीच में कई दौर की बातचीत जरूर हुई है, लेकिन ज्यादा सफलता हाथ नहीं आई है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कीव पर मिसाइल हमलों को और तेज करने की बात कही है। इसके साथ ही रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराना बंद करे।

एक रिपोर्ट के अनुसार रूस की ओर से भेजे गए एक राजनयिक नोट की प्रति के मुताबिक रूस ने दावा किया है कि अमेरिका और नाटो देशों की ओर से यूक्रेन को भेजी जा रही खेप के अभूतपूर्व परिणाम हो सकते हैं।

यूक्रेन के कई सरकारी अधिकारियों ने दावा

 

इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार देर रात बताया था कि रूस के निर्देशित मिसाइल क्रूजर मोस्कवा यूक्रेन में सैन्य अभियान के दौरान क्षतिग्रस्त होने के बाद काला सागर में डूब गया है।

इसके बाद मिसाइल क्रूजर मोस्कवा के क्रू मेंबर्स को वहां से सुरक्षित निकाला गया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस विस्फोट में मिसाइल क्रूजर को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के कई सरकारी अधिकारियों ने दावा किया था कि ओडेसा के तट या उसके पास दफन एंटी-शिप निर्देशित मिसाइलों ने मोस्कवा पर दो बार हमला किया।

इस दावे के बाद रूसी मंत्रालय ने विस्फोट होने की पुष्टि की थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker