विदेश

Russian Missile Attack : हमलों में कई इमारत को पहुंचा नुकसान, तीन लोगों की मौत, 12 घायल

कीव: रूस के मिसाइल हमलों में (Missile Strikes) दक्षिण यूक्रेन स्थित जापोरिज्जिया प्रांत की कई अपार्टमेंट इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इन हमलों में (Attacks) तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 12 अन्य घायल हुए। एक स्थानीय अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित

हाल में रूस ने अंतरराष्ट्रीय कानूनों की अवहेलना (violation of international law) करते हुए जापोरिज्जिया प्रांत के अपने देश में विलय की घोषणा की थी। इस प्रांत में यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Nuclear Power Plants) स्थित है।

40 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि पहले हमला (Attacks) तड़के हुआ जबकि दूसरा कुछ देर बाद किया गया, जिससे 40 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त (Damaged) हो गईं।

रूसी मिसाइल हमले किए

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) घोषणा की थी कि यूक्रेन की सेना ने रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों के तीन और गांवों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। जेलेंस्की की इस घोषणा के कुछ ही देर बाद रूसी मिसाइल (Russian missile) हमले किए गए।

लोगों को सुरक्षित निकाला गया

जापोरिज्जिया प्रांत के गवर्नर ओलेक्जेंडर एस. ने कहा का बहुमंजिला इमारतों से तीन वर्षीय बच्ची समेत कई लोगों को सुरक्षित निकाला गया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गवर्नर ने रूस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, ‘‘आतंकवादी देश ने (‘Terrorist country’) शांति से सो रहे लोगों को मारकर अपना क्रूर चेहरा दिखाया है।’’

हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी

उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते की शुरुआत में रूसी संसद के (Russian parliament) दोनों सदनों ने दोनेत्सक, लुहान्स्क, खेरसॉन तथा जापोरिज्जिया क्षेत्रों को रूस का हिस्सा बनाने से जुड़ी संधियों को मंजूरी दी थी।

पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध बताकर खारिज

चारों प्रांतों में कथित जनमत संग्रह के बाद इस संधि पर (Treaty) मुहर लगा दी गई थी। इस जनमत संग्रह को यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने अवैध बताकर खारिज किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker