पेट के कैंसर ने मशहूर गजल गायक पंकज उदास को हमसे छीन लिया, कई महीनों से…

News Aroma Desk

Singer Pankaj Udas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास (Pankaj Udas) का 72 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया था। अब पता चला है कि इस मशहूर गायक को पेट के Cancer ने हमसे छीन लिया।

भजन गायक और पंकज उधास के दोस्त अनूप जलोटा ने उनकी मौत की वजह बताते हुए कहा है कि सिंगर की मौत Pancreatic Cancer के कारण हुई। वो पिछले कई महीनों से इस गंभीर बीमारी से लड़ रहे थे।

Singer Pankaj Udas Death

अनूप जलोटा ने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा, ‘जिस इंसान ने कई कैंसर मरीजों की मदद की, वो खुद कैंसर से मर गया। यही जीवन है। उन्हें Pancreatic Cancer था। मैं पिछले 5-6 महीनों से यह बात जानता था। पिछले 2-3 महीनों से उन्होंने मुझसे बात करनी भी बंद कर दी थी। मुझे बहुत दुख हो रहा है कि बीमारी ने उनकी जान ले ली।’

पैंक्रियाटिक कैंसर पैंक्रियाज में होने वाला कैंसर है। पैंक्रियाज पेट के पीछे, छोटी आंत के पास स्थित एक लंबा ग्लैंड होता है जिसका काम एक्सोक्राइन फंक्शन यानी पाचन में मदद करना होता है।

Singer Pankaj Udas Death

यह ग्लैंड एंडोक्राइन को नियंत्रित भी करता है। एंडोक्राइन ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने का काम करता है। जब किसी इंसान को पैंक्रियाटिक कैंसर होता है तो उसके पैंक्रियाज में सूजन आने लगती है।

पैंक्रियाटिक कैंसर सबसे खतरनाक कैंसरों में से एक है जो हर साल 4 लाख भारतीयों को प्रभावित कर रहा है। यह कैंसर तब होता है जब Pancreas की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि होने लगती है। जब तक इंसान एडवांस स्टेज में न पहुंच जाए, Pancreatic Cancer के कोई लक्षण नजर नहीं आते। इस कारण से पैंक्रियाज कैंसर का पता लगाना और उसका इलाज करना बहुत कठिन होता है।’

हमें Follow करें!