हेल्थ

बदलते मौसम में करें संतरा, अनार, कीवी, आंवला, अंगूर का सेवन, नहीं पड़ेंगे बीमार

बदल रहे मौसम में बीमारियों से शरीर को बचाने के लिए Immunity मजबूत होनी जरुरी है। ये 5 ऐसे फल है, जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत बनाएंगे। ये फल हैं संतरा, अनार, कीवी, आंवला, अंगूर हैं।

Strong Immunity in This Season: बदल रहे मौसम में बीमारियों से शरीर को बचाने के लिए Immunity मजबूत होनी जरुरी है। ये 5 ऐसे फल है, जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत बनाएंगे। ये फल हैं संतरा, अनार, कीवी, आंवला, अंगूर हैं।

संतरे में Vitamin C काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा इसमें Vitamin A, Potassium और Fiber भी मौजूद होता है जो शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। रोजाना संतरे का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

अनार के फायदे

Strong Immunity in This Season

अनार में Vitamin C, Vitamin E, Vitamin A और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसके अलावा अनार में Iron, Magnesium और Potassium भी पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने और Blood Pressure Control करने में मदद करता है।

इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जिसका सेवन बदलते मौसम में करना फायदेमंद माना जाता है। कीवी में कई तरह के Vitamins और Antioxidants मौजूद होते हैं जो शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

आंवला भी लाभकारी

Strong Immunity in This Season

आंवला में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बता दें कि बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही भी स्वास्थ्य पर भारी पड़ जाती है। वैसे तो इन दिनों दिन में काफी तेज धूप निकल रही है जिसके कारण गर्मी लगने लगती है परंतु वहीं इसके विपरित रात में ठंडी हवाएं चल रही हैं जो आपको बीमार भी बना सकती हैं।

दिन में हो रही गर्मी देखकर लोगों ने गर्म कपड़े पहनने बंद कर दिए हैं ऐसे में शाम को होने वाली इस ठंड के कारण लोगों को सर्दी-जुकाम और बुखार घेर रहा है।

कीवी भी फायदेमंद

Strong Immunity in This Season

कीवी (Kiwi) में फाइबर, पौटेशियम और फोलेट पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। अंगूर Vitamin C, Vitamin K और Calcium का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

अंगूर में कई तरह के Antioxidants पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। आंवला में Vitamin C और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है ऐसे में इसका नियमित तौर पर सेवन करने से संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। आंवला का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker