अगले साल से CBSE बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को मिलेंगे दो मौके, मंत्री ने…

News Aroma Desk

CBSE Exam New Update : सेंट्रल बोर्ड का Secondary Education से परीक्षा देने वाले Students के लिए बड़ी खुशखबरी। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अगले साल से दो बार परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का एक उद्देश्य छात्रों पर शैक्षणिक तनाव को कम करना है।

उन्होंने इसपर जोर दिया कि NEP 2020 में छात्रों को अकादमिक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मौके प्रदान करने के लिए द्विवार्षिक बोर्ड परीक्षाओं की परिकल्पना की गई है।

पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए पाठ्यक्रम (NCF) के अनुसार, छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड परीक्षा साल में कम से कम दो बार आयोजित की जाएगी। उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बरकरार रखने का विकल्प भी मिलेगा।

रायपुर के पंडित दीन दयाल उपाध्याय Auditorium में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नए परीक्षा प्रारूप के प्रति छात्रों के स्वागत का आकलन करने के लिए छात्रों से बातचीत की। उन्होंने उनसे दोनों परीक्षाओं में अपनी उच्चतम क्षमता का लक्ष्य रखने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि NEP के माध्यम से प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण छात्रों को तनाव मुक्त, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है, साथ ही उन्हें संस्कृति से जोड़े रखना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना है।

छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (Prime Minister School for Rising India) योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधान ने कहा कि योजना के पहले चरण में राज्य के 211 स्कूलों को बजट के साथ Hub and Spoke Model का उपयोग करके अपग्रेड किया जाएगा।

हमें Follow करें!