FAKE News शेयर की तो हो सकती है सख्त कार्रवाई, Facebook उठाने जा रही है सख्त कदम

नई दिल्ली: अब कोई भी फेसबुक यूजर अपने अकाउंट पर बार-बार कोई ऐसा कंटेंट शेयर करेगा, जिसे फैक्ट-चेकर ने खारिज कर दिया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लगातार फेसबुक पर फेक न्यूज शेयर करने वालों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज में कोविड-19 वैक्सीनेशन से संबंधित खबरें, इलेक्शन, जलवायु परिवर्तन या कोई भी अन्य विषय शामिल हो सकता है।

कंपनी का कहना है कि फेसबुक पर मौजूद यूजर्स कम से कम फेक न्यूज देखें।

ऐसे में उन यूजर्स की पोस्ट में न्यूज फीड वितरण भी कम कर दिया जाएगा जो कि लगातार फैक्ट-चेकर द्वारा फेक बताई गई सामग्री को शेयर कर रहे हैं।

अगर कोई बार-बार फेक न्यूज को शेयर करेगा जो कि उनकी कंपनी के फैक्ट चेकर द्वारा खारिज की गई तो उसकी पोस्ट की पहुंच को कम कर दिया जाएगा।

फेसबुक अब नया टूल लॉन्च कर रही है, जिसमें यूजर्स को यह बताया जाएगा कि वह उस कंटेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि किसी फैक्ट चेकर द्वारा झूठा बताया गया है।

ऐसे में कंपनी यूजर्स को उन पेज के बारे में ज्यादा जानकारी देगी जिसे बार-बार फैक्ट चेकर द्वारा खारिज किया गया है और यूजर द्वारा कंटेंट शेयर किया है।

ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा पेज पसंद है तो आपको उसके लिए एक पॉप अप नजर आएगा, जिसमें आप उसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक कर सकते हैं।

इसमें आपको उस फैक्ट चेकर समेत लोगों अन्य द्वारा साझा की गई जानकारी मिलेगी, जिसमें पोस्ट की गलत जानकारी और अन्य लिंक शामिल होंगे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button